Breaking News

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने किया मीडियावाला का लोकार्पण

मीडिया            Apr 14, 2018


मल्हार मीडिया भोपाल।
मध्यप्रदेश में सोशल मीडिया और पीआर की अग्रणी संस्था मीडियावाला के न्यूज़ पोर्टल मीडियावाला डॉट इन का लोकार्पण भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत ने होटल जहांनुमा पैलेस में ब्यूरोक्रेट्स, राजनीतिज्ञ, जाने-माने पत्रकार और समाज के अन्य क्षेत्रों के विशिष्ट लोगों की उपस्थिति में किया।

मुख्य अतिथि के रुप में संबोधित करते हुए श्री ओपी रावत ने कहा कि मीडियावाला के न्यूज़ पोर्टल का लोकार्पण करते हुए मुझे खुशी है। मैं मीडियावाला ग्रुप से काफी पहले से जुड़ा हूं और इसकी सक्रियता का प्रशंसक रहा हूं। मुझे पूरा भरोसा है कि यह न्यूज़ पोर्टल कुछ अलग काम करने पर सफल होगा।

भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने यह भी कहा कि भारत में शांतिपूर्ण ढंग से सफलतापूर्वक चुनाव कराने में चुनाव आयोग अगर सफल है तो इसका मतलब यह नहीं कि निर्वाचन आयोग कोई जादूगर है। जादूगर तो वो थे, जिन्होंने हमारा संविधान लिखा।जिन्होंने हमें ऐसी व्यवस्था दी, जिस कारण हम यह चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से करा पाते हैं। वे लोग सब कुछ जानते थे। वे भविष्य को देखना जानते थे। भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि हमारे संविधान निर्माताओं ने यह बात समझ ली थी कि भविष्य में क्या-क्या समस्याएं सामने आ सकती हैं, इसलिए उन्होंने इतनी अच्छी व्यवस्था की।

इस मौके पर आयोजित 'चुनाव, जनमत और सोशल मीडिया' संगोष्ठी में वरिष्ठ पत्रकार महेश श्रीवास्तव, मध्यप्रदेश के संस्कृति और वाणिज्यिक कर विभाग के प्रमुख सचिव श्री मनोज श्रीवास्तव,जी हिन्दुस्तान के सम्पादक डॉ बृजेश कुमार सिंह और दैनिक भास्कर के राष्ट्रीय संस्करण के संपादक आनंद पांडे ने भी अपने विचार रखे।

श्री पांडे ने कहा कि आज की दुनिया में इंटरनेट और वेब पोर्टल की महत्ता बहुत ज्यादा है। यहां तक कि इंटरनेट की खबरों से प्रभावित होकर अखबारों में खबरों को प्राथमिकता मिलने लगी है।

ज़ी हिंदुस्तान के संपादक श्री बृजेश कुमार सिंह ने कहा कि मानवीय व्यवहार को सोशल मीडिया बदल देगा, इसकी आशा नहीं थी। उन्होंने 1952 के पहले आम चुनाव से लेकर आगामी 2019 के आम चुनाव तक की समीक्षा की।

संस्कृति और वाणिज्यिक कर विभाग के प्रमुख सचिव श्री मनोज श्रीवास्तव ने सोशल मीडिया के उपयोग और दुरूपयोग की आशंकाओं और उससे निपटने के प्रयासों के बारे में विस्तार से चर्चा की। श्री श्रीवास्तव ने कहा कि पत्रकारिता साधना थी, लेकिन अब वह एकाराधना होती नजर आ रही है। पत्रकारिता साधना है, लेकिन वर्तमान समय में वह साधन होती जा रही है।

वरिष्ठ पत्रकार महेश श्रीवास्तव ने कहा कि वह दिन दूर नहीं, जब मीडिया पूरी तरह से मानवीय व्यवहार को बदलने में सफल हो जाएगा।

कार्यक्रम के प्रारंभ में मीडियावाला डॉट इन के सलाहकार डॉ प्रकाश हिन्दुस्तानी में मीडियावाला न्यूज पोर्टल के उद्देश्य और कार्यप्रणाली स्पष्ट करते हुए आशा व्यक्त की कि यह न्यूज़ पोर्टल निश्चित ही अपनी अलग छवि बनाने में सफल होगा।

संगोष्ठी में मुख्य चुनाव आयुक्त श्री ओपी रावत ने कहा कि सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव से बचने के लिए सख्त चुनाव-कानून बनाए जाना जरूरी है। सोशल मीडिया पर चलने वाली न्यूज़ पोर्टल फेक न्यूज़ और झूठी खबरों को भी कभी भी पोस्ट नहीं करें तो उनकी उपयोगिता स्पष्ट होगी। प्रकाश हिंदुस्तानी ने इस अवसर पर श्री ओपी रावत को आश्वस्त किया कि मीडियावाला न्यूज़ पोर्टल निश्चित ही इस दिशा में कदम उठाएगा।

मीडियावाला डॉट इन न्यूज़ पोर्टल का संचालन मीडियावाला समूह द्वारा किया जा रहा है, जिसके प्रबंध संचालक सुरेश तिवारी ने इस अवसर पर कहा कि हम बिना किसी बड़ी भारी पूंजी या विदेशी धन के प्रयास कर रहे हैं. हमने मीडियावाला को एक साल में ही नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है मीडियावाला ने न केवल जनसंपर्क के क्षेत्र में महत्वपूर्ण काम किया है, बल्कि पुस्तकों का प्रकाशन भी कर रहा है।

कार्यक्रम में श्री ओ पी रावत का शाल ओढ़ाकर और श्रीफल देकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम में प्रसिद्ध लेखिका श्रीमती स्वाति तिवारी भी मौजूद रहीं।

इस मौके पर पूर्व मंत्री अजय विश्नोई, पूर्व डीजीपी एन के त्रिपाठी, जनसम्पर्क विभाग के पूर्व आयुक्त और सिया के चैयरमैन राकेश श्रीवास्तव, मध्यप्रदेश की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुश्री सलीना सिंह, सहकारिता निर्वाचन पदाधिकारी प्रभात पाराशर,

भोपाल के संभागायुक्त अजातशत्रु श्रीवास्तव, कलेक्टर सुदाम खाड़े, डीआईजी धर्मेंद्र चौधरी, अपर सचिव ,राजीव शर्मा सहित बड़ी संख्या में पत्रकार, साहित्यकार और समाजसेवी मौजूद थे।

 


Tags:

मीडियावाला

इस खबर को शेयर करें


Comments