इस अनूठे परिवार के इंस्टाग्राम पर हैं 40 लाख फाॅलोवर्स

मीडिया            Feb 10, 2019


डॉ. प्रकाश हिंदुस्तानी।
सैफ अली खान और करीना कपूर खान का बेटा तैमूर अली खान अकेला नहीं है, जो सोशल मीडिया पर बेहद लोकप्रिय हैं।

सोशल मीडिया पर तैमूर के फोटो और वीडियो अक्सर वायरल होते रहते है, लेकिन इंस्टाग्राम पर एक ऐसा सुपरस्टार परिवार भी है, जिसके बच्चे से लेकर बड़े तक इंस्टाग्राम पर लोकप्रिय है।

कुल मिलाकर 40 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं। यह है अरिजोना का स्टॉफर परिवार। केटी, उनके पति चार्ल्स और उनके बच्चे 5 बच्चे कैटलीन, चार्लेस, फिन, मिला और ऐमा। ये सातों ही सोशल मीडिया के सुपरस्टार है और ये अपनी लोकप्रियता को भुनाना भी अच्छी तरह जानते है।

अकेले इंस्टाग्राम पर ही इस परिवार के 40 लाख फॉलोअर्स है और यू-ट्यूब तथा फेसबुक पर भी अच्छे खासे फॉलोअर्स है।

सोशल मीडिया के इस स्टार परिवार का हाल यह है कि कुछ महीने पहले केटी अपनी बेटियों मिला और ऐमा के साथ कैलीफोर्निया गईं, तो लोगों ने उन्हें स्टार की तरह पहचान लिया। मिला और ऐमा जुड़वा बहनें हैं।

लोगों ने दोनों बहनों से बातचीत की, उनके साथ सेल्फी खींची और उसे भी सोशल मीडिया पर शेयर किया। अब हाल यह है कि यह परिवार आगामी 24 फरवरी को कुछ खास चुने हुए स्टोर्स पर मिला एंड ऐमा नाम की क्लोदिंग लाइन शुरू करने जा रही है।

वास्तव में शादी के पहले केटी फैशन डिजाइनर का काम करती थी। बच्चे हुए तो कुछ दिन कामकाज छूट गया, अब वह फिर से कारोबार करने जा रही है।

अपने दोनों बच्चों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए उन्होंने दोनों को काफी लोकप्रिय बना दिया है। अब वे इस लोकप्रियता का लाभ उठाने जा रही है।

करीब 6 साल पहले केटी ने इंस्टाग्राम पर अकाउंट खोला था। वहां उन्होंने अपने बच्चों की तस्वीरें शेयर की थी। तस्वीरों में केटी और दोनों बच्चे भी थे। केटी के देखादेखी दूसरे लोगों ने भी अपने बच्चों के साथ फोटो शेयर करना शुरू किया।

जब केटी गर्भवती हुईं और वे जुड़वा बच्चों को जन्म देने वाली थी, तब भी उन्होंने फोटो शेयर किए। यह बात भी शेयर की कि वह दो बच्चों को जन्म देने वाली हैं। लोगों ने उनके खिलंदड़ स्वभाव को पसंद किया। देखते ही देखते उनकी तस्वीरें वायरल होने लगी।

जब केटी से उनकी लोकप्रियता की रणनीति पूछी, तब उन्होंने कहा कि मैं कम से कम एक पोस्ट रोज करती हूं। अधिकांश मैसेजेस का जवाब देने की कोशिश रहती है। मैं हमेशा दिलचस्प कैप्शन लिखती हूं।

अब उनकी बड़ी बेटी इतनी बड़ी हो गई है कि वह तस्वीरों के कैप्शन आदि लिखती हैं। वीडियोग्राफी भी करती है और छोटी-मोटी स्क्रीप्ट भी लिख देती है। केटी अपने बच्चों की वीडियो देखते ही और उन्हें सलाह देती है कि उन्हें क्या करना चाहिए।

सोशल मीडिया पर लोकप्रिय होने के बाद एक लोकप्रिय ब्रांड ने उनसे संपर्क किया और दोनों बच्चों के नाम की क्लॉद लाइन शुरू करने पर चर्चा की। केटी को इससे प्रोत्साहन मिला। वे अपने सोशल मीडिया पोस्ट पर हमेशा विश्वसनीय पोस्ट करती रहीं।

मजाकिया पोस्ट भी होती थी, लेकिन एक बात की ग्यारंटी होती थी कि उसमें फर्जी संदेश नहीं होते थे। कंपनी को यह बात पसंद आई और उसे लगा कि केटी की विश्वसनीयता बाजार में अच्छी है। उनके डिजाइन किए हुए कपड़े लोग पसंद कर सकते है। सोशल मीडिया की ब्रांड होने का फायदा कंपनी को अपने कारोबार में भी नजर आया।

केटी का कहना है कि सोशल मीडिया के विज्ञापनों से भी उन्हें ठीकठाक आय हो रही है। इसका उपयोग वे अपने बच्चों की शिक्षा और लालन-पालन में करेंगी। अभी भी मैं अपने लक्ष्य से कुछ दूर हूं।

हो सकता है लक्ष्य को पाने में कुछ समय लगे। एक बार मैंने अपनी कंपनी से कहा कि हमने जो पोस्ट की है, उसे वह री-पोस्ट करें। इसके नतीजे बहुत ही सकारात्मक मिले। एक ही रात में फॉलोअर्स की संख्या 46 हजार बढ़ गई।

हमने लोगों से कहा कि वे अपनी तस्वीरों के साथ अपनी कहानी भी शेयर करें, लोगों ने यहां भी साथ दिया।

केटी का कहना है कि उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा, जब उसे पता चला कि उसे फॉलो करने वाले किशोर और युवा वर्ग के लोग ही नहीं है, बल्कि 90-95 साल के लोग भी है। अगर मेरी पोस्ट से लोगों का थोड़ा भी मनोरंजन होता है, तो मुझे लगता है कि मेरा पोस्ट करना सफल रहा।

 


Tags:

एक-परिवार-के-इंस्टाग्राम-पर-40-लाख-फॉलोवर्स

इस खबर को शेयर करें


Comments