हिंदुस्तानी हैशटैग: इंस्टाग्राम सामान्य लोगों के लिए सही प्लेटफार्म नहीं है, आप वाट्सएप से काम चला सकते हैं

मीडिया            Jan 16, 2019


प्रकाश हिंदुस्तानी।
सोशल मीडिया के कई प्लेटफार्म उपलब्ध हैं, उनमें इंस्टाग्राम भी एक प्रमुख प्लेटफार्म है। जहां यूजर अपने फोटो और वीडियो किसी एक ग्रुप में या सभी के लिए खुलेआम शेयर कर सकता है।

9 साल पहले इंस्टाग्राम एक नि:शुल्क मोबाइल ऐप के रूप में शुरू किया गया था। दुनिया की तमाम हस्तियां अपनी तस्वीरें और वीडियो यहां शेयर करते है। इसमें लोकेशन भी शेयर की जा सकती है और हैशटैग भी जोड़े जा सकते हैं। इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा जिस कंपनी का अकाउंट शेयर किया जा रहा है, वह इंस्टाग्राम खुद है।

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले अकाउंट रोनाल्डो, सेलेना गोमेज, एरियाना ग्रैंड, ड्वैन जॉनसन, किम कार्देशियां, काइली जेनर आदि है। इनमें भी किसी एक पोस्ट को सबसे ज्यादा लाइक्स का रिकॉर्ड काइली जेनर के नाम है, लेकिन अब वह रिकॉर्ड टूट गया है।

इंस्टाग्राम पर हॉलीवुड की अभिनेत्री काइली जेनर के फॉलोअर्स की संख्या 7वें नंबर पर है। इंस्टाग्राम पर उनके फॉलोअर्स की संख्या 12 करोड़ से ज्यादा है। इसके अलावा वे टि्वटर और स्नैपचेट पर भी हैं ही, लेकिन अब एक ऐसा ‘गिरोह’ आया है, जिसने किसी एक पोस्ट पर लाइक्स का रिकॉर्ड बनाया है, जो अब तक काइली जेनर के नाम पर था।

इस गिरोह का नाम है ‘एग गैंग’ यानी अंडा गिरोह। मैं यहां मजाक नहीं कर रहा हूं, बल्कि सच बता रहा हूं कि इस अंडा टोली के 4 करोड़ 44 लाख+ लाइक्स मिल चुके हैं। किसी एक पोस्ट पर इंस्टाग्राम में किसी को इतने लाइक्स नहीं मिले। इसके पहले काइली जेनर की एक पोस्ट पर 1 करोड़ 80 लाख लाइक्स मिले थे।

काइली क्रिस्टेन जेनर अभी 22 साल की भी नहीं है, लेकिन अमेरिकी टेलीविजन की मशहूर अभिनेत्री, मॉडल, उद्यमी और सोशल मीडिया की स्टार है। उनका काइली काॅस्मेटिक नाम का ब्रांड दुनियाभर में मशहूर है। इसके अलावा उनकी क्लॉदलाइन भी 2 साल से बाजार में है। उनके नाम का मोबाइल ऐप नंबर 1 चल रहा है।

टाइम पत्रिका ने उन्हें विश्व की सबसे ज्यादा प्रभावशाली महिलाओं में गिना है। अभी वे 6000 करोड़ रूपए से अधिक की संपत्ति की मालकिन है और खास बात यह है कि वे सेल्फमेड है।

सोशल मीडिया पर अक्सर दिलचस्प और मनोरंजक क्षण भी आते है, जब किसी की हल्की-फुल्की बातों को लोग मजे ले लेकर लाइक करते है। यह सोशल मीडिया पर सक्रिय लोगों को और सोशल मीडिया मार्केटिंग करने वालों के लिए एक शिक्षा भी है।

भारत में तो लोग इंस्टाग्राम पर बहुत कम सक्रिय है। अधिकांश वाट्सएप और फेसबुक पर ही अपना जौहर दिखाते है। अधिक हुआ, तो टि्वटर पर चले गए। सोशल मीडिया के विशेषज्ञ कहते हैं कि इससे आपको कई बातें सीखने की जरूरत है।

पहली बात तो यह कि सोशल मीडिया पर हमेशा ज्ञान ही न बघारते रहें। वहां लोग ह्यूमर को भी पसंद करते है। ह्यूमर यानी हास्य व्यंग्य। हर व्यक्ति के भीतर कोई न कोई विनोदी व्यक्तित्व छुपा होता है और वह सोशल मीडिया पर कब सामने आ जाए, पता ही नहीं चलता।
इसीलिए तो कई बार हल्की-फुल्की पोस्ट को हजारों लाइक्स मिल जाते है। जैसे पिछले दिनों अमिताभ बच्चन ने लिखा कि अंग्रेजी और हिन्दी में बहुत अंतर है।

अंग्रेजी में आप बातचीत करते हुए किसी से कहते हैं आई बैग यूअर पार्डन, विल यू प्लीज रिपिट वाॅट यू सैड। जबकि हिन्दी में इसके लिए केवल एक शब्द ही काफी है और वह शब्द भी एक अक्षर का ही है। वह है - हूं।

अनेक शोध में यह बात सामने आई है कि सोशल मीडिया पर लोग उन ब्रांड्स को पसंद करते है, जिनमें थोड़ा हास्य विनोद का अंग होता है। वेंडी ने पिछले दिनों एक अभियान चलाया, जिसमें वे अपने फॉलोअर्स का मजाक बनाती थी, लेकिन उन्होंने उस अभियान के तहत 50 हजार डॉलर इकट्ठे कर लिए।

उसे नाम दिया गया था किक स्टार्टर कैम्पेन। उसमें आलू का सलाद बनाने की विधि बताई गई थी। अब लोग बड़े-बड़े नामों के पीछे शायद उस तरह नहीं भागते। अपना दिमाग भी लगाते है। लोगों को लगता होगा कि यह अंडा गिरोह दिलचस्प लोगों का समूह होगा, जो सोशल मीडिया पर फनी पोस्ट लिखते रहते है।

अगर आप सोशल मीडिया पर हैं, लेकिन सोशल मीडिया की गतिविधियों को बारीकी से नहीं जांचते, तो यह बात पकड़ नहीं पाएंगे कि वहां क्या बदलाव हो रहे हैं। वास्तव में इंटरनेट पर होने वाले बदलाव लोगों के व्यवहार के ही बदलाव हैं।

दूसरी बात यह कि सोशल मीडिया के हर प्लेटफार्म की अपनी खूबी है। अगर आप टि्वटर वाली खूबियों को फेसबुक पर तलाशेंगे, तो वह वहां नहीं मिलेगी। काइली जेनर को इंस्टाग्राम की गोल्डन गर्ल माना जाता है और उनकी अधिकांश पोस्ट वायरल हो जाती है। काइली जो भी पोस्ट लिखती है या फोटो शेयर करती है, उसमें दिलचस्पी का पूरा ध्यान रखती है।

हो सकता है कि अंडा गिरोह जिस तरह की पोस्ट लिख रहा है, उससे वह 2019 का सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया अकाउंट हो जाए। इस पोस्ट को लिखने वाले यह बात जानते है कि हर व्यक्ति ‍उस समूह से जुड़ना पसंद करता है, जो ज्यादा बड़ा आडियंस अपने साथ रखता है। सीमित दायरे में लिखी गई पोस्ट को बड़ा आडियंस मिलने से रहा।

यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि इंस्टाग्राम भी फेसबुक कंपनी का ही एक प्लेटफार्म है, लेकिन दोनों की खूबियां अलग-अलग हैं। फेसबुक का अल्गोरिदम अलग चलता है और इंस्टाग्राम का अलग। फेसबुक अपने यूजर की हर पोस्ट को करीब 150 तरीके से विश्लेषित करता है और उसके बाद यह तय करता है कि वह पोस्ट किन-किन लोगों को नजर आएगी।

अगर आपके 5 हजार फ्रेंड है, तब भी आपकी हर पोस्ट उन 5 हजार लोगों तक नहीं पहुंचती। फेसबुक ही यह तय कर लेता है कि आपने किन-किन लोगों की पोस्ट देखी और सराही है। किन-किन पोस्ट पर आपने लाइक्स किए है और किन लोगों की पोस्ट पर कमेंट्स। सामने वाला भी आपकी पोस्ट को लाइक या कमेंट कर रहा है या नहीं।

आपकी पोस्ट से फेसबुक की लोकप्रियता बढ़ सकती है या नहीं, यह भी फेसबुक का एक पैमाना होता है। इतना आसान मत समझिए कि आपने फेसबुक पर कोई पोस्ट लिखी और वह सब लोगों तक पहुंच गई। एक बहुत बड़ा गणित है, जिसमें बिग डाटा शामिल है।

इंस्टाग्राम पर भी यही सब कुछ होता है, लेकिन उसके पैमाने अलग हैं। इसलिए अगर आप यह सोचते है कि सोशल मीडिया के एक प्लेटफार्म पर ही आना काफी है, तब शायद सही नहीं सोच रहे। अगर आप मार्केटिंग की दुनिया से जुडे़ हैं, तब तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। वैसे इंस्टाग्राम सामान्य लोगों के लिए सही प्लेटफार्म नहीं है। अगर आप नरेंद्र मोदी, अमिताभ बच्चन या दीपिका पादुकोण हैं, तब तो इंस्टाग्राम आपके लिए आवश्यक है। वरना आप वाट्सएप से भी काम चला सकते है।

 


Tags:

हिंदुस्तानी-हैशटैग आप-वाट्सएप-से-काम-चला-सकते-हैं

इस खबर को शेयर करें


Comments