Breaking News

मोदी और ट्रंप के बीच जोशपूर्ण व लाभकारी बैठक

समाचार            Nov 13, 2017


मल्हार मीडिया ब्यूरो।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को आसियान सम्मेलन से इतर 'जोशपूर्ण व फलदायी बैठक' की और दोनों देशों के बीच साझा हितों पर चर्चा हुई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, "फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते की अगवानी में आयोजित भोज पर दोनों नेताओं के बीच संक्षिप्त संवाद के एक दिन बाद साझा हितों के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई।"

यह बैठक भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग के लिए चतुर्भुज प्रक्रिया शुरू करने पर बातचीत के एक दिन बाद हुई।

ट्रंप के साथ बैठक के पहले मोदी ने कहा, "भारत और अमेरिका के बीच संबंध आगे बढ़ रहे हैं।"

प्रधानमंत्री ने कहा, "मैं यह महसूस करता हूं कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध केवल साझा हितों के लिए नहीं है, बल्कि इससे भी आगे के लिए है और हम एशिया के भविष्य और पूरे विश्व में मानवता के हित के लिए साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

मोदी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में जब भी राष्ट्रपति ट्रंप ने यात्राएं की हैं और जहां भी भारत के बारे में बोलने का मौका मिला है, उन्होंने उम्मीदों के साथ भारत के बारे में काफी उच्च राय व्यक्त की है।

वियतनाम में आयोजित एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) सम्मेलन में पिछले सप्ताह ट्रंप ने भारत की प्रगति को 'अभूतपूर्व' बताया था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के लोगों को एक साथ लाने के लिए काम करने वाला बताया था।

मोदी ने कहा, "मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि दुनिया, अमेरिका की भारत से जो भी अपेक्षाएं होंगी, भारत हमेशा उन अपेक्षाओं को पूरा करने का पूरा प्रयास करेगा और भविष्य में भी हम ऐसा करना जारी रखेंगे।"

यह मोदी व ट्रंप की दूसरी मुलाकात है। इससे पहले मोदी जून में अमेरिका का दौरा कर चुके हैं।

मोदी फिलीपींस की तीन दिवसीय दौरे के तहत रविवार को यहां पहुंचे। वह मंगलवार को 15वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन और 12वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।



इस खबर को शेयर करें


Comments