Breaking News

पांच राज्यों के शुरुआती रूझानों में कांग्रेस चल रही है आगे

राष्ट्रीय            Dec 11, 2018


मल्हार मीडिया न्यूज नेटवर्क।

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में वोटों की गिनती जारी है। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में अब तक आए रुझानों में कांग्रेस आसानी से बहुमत हासिल करती दिख रही रही है।

वहीं मध्य प्रदेश में कांग्रेस आगे चल रही है। राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के रुझानों से गदगद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दिल्ली स्थित पार्टी हेडक्वार्टर के बाहर जश्न मनाना शुरू कर दिया है। हालांकि ये शुरुआती रुझान हैं और थोड़ी देर में अंतिम नतीजे स्पष्ट होने शुरू हो जाएंगे।

छत्तीसगढ़ विधानसभा की 90 सीटों को लेकर अब तक आए रुझान में कांग्रेस 60 सीटों के साथ आसानी से बहुमत हासिल करती दिख रही है, जबकि बीजेपी महज 20 सीट पर आगे चल रही है, वहीं 10 सीटों पर अन्य उम्मीदवारों को बढ़त है।

यहां ध्यान देने वाली बात यह भी है कि राज्य के निवर्तमान मुख्यमंत्री रमन सिंह को राजनंदगांव सीट पर कांग्रेस उम्मीदार व पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला से कड़ी टक्कर मिलती दिख रही है।

उधर राजस्थान में अब तक आए 199 सीटों के रुझान में कांग्रेस 100 सीट पर बढ़त के साथ बहुमत हासिल कर दिख रही है, जबकि बीजेपी 77 सीटों पर आगे चल रही है

वहीं मध्य प्रदेश में अब तक आए 230 सीटों के रुझान में कांग्रेस 114 सीटों पर बढ़त के साथ बहुमत के करीब पहुंच चुकी है, तो वहीं बीजेपी को 105 सीटों पर बढ़त हासिल है।

तेलंगाना के विधानसभा चुनाव की बात करें तो यहां सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति 93 सीटों पर बढ़त के साथ तो दो-तिहाई बहुमत हासिल करती दिख रही है

वहीं कांग्रेस को 119 सदस्यीय विधानसभा में महज़ 18 सीटों पर बढ़त प्राप्त है। उधर मिजोरम के शुरुआती रुझान में मिजो नेशनल फ्रंट 24 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस को महज 7 सीट पर बढ़त है।


मध्य प्रदेश में सरकार के प्रति लोगों की नाराजगी का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि यहां राज्य सरकार के 12 मंत्री चुनावों में पीछे चल रहे हैं। राज्य की सियासत में कद्दावर चेहरा माने जाने वाले कांतिलाल भूरिया के बेटे व्रिकांत भूरिया भी झाबुआ सीट से पीछे चल रह हैं।

मध्य प्रदेश के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस बहुमत का जादूई आंकड़ा छूती दिख रही है। पार्टी फिलहाल 114 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी 105 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं।


छत्तीसगढ़ विधानसभा के ताजा रुझानों में पूर्व आईएएस अधिकारी ओपी चौधरी खरसिया सीट से आगे चल रहे हैं। चौधरी ने चुनाव से कुछ दिन पहले ही आईएएस की नौकरी छोड़कर बीजेपी ज्वाइन की थी।

वह राज्य के मौजूदा सीएम रमन सिंह के करीबी माने जाते हैं. खरसिया सीट कांग्रेस पार्टी का गढ़ रहा है, जहां ओपी चौधरी का मुकाबला कांग्रेस के उमेश पटेल से हो रहा है।

मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव के रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिलती दिख रही है। इस रुझानों के मद्देनजर ज्योतिरादित्य सिंधिया पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के घर पहुंचे।


छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की तरफ मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार ताम्रध्वज साहू दुर्ग ग्रामीण सीट से आगे चल रहे हैं. यहां उनकी टक्कर बीजेपी के जोगेश्वर साहू से है।

 


 



इस खबर को शेयर करें


Comments