Breaking News

बिना इजाजत मीडिया से बात नहीं कर पाएंगे गुजरात यूनिवर्सिटी के विदेशी छात्र

राष्ट्रीय            Feb 15, 2019



गुमल्हार मीडिया ब्यूरो।

गुजरात यूनिवर्सिटी में स्टडी अब्रॉड प्रोग्राम के तहत पढ़ने के लिए आए हुए करीब 300 विदेशी छात्रों को यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने एक अंडरटेकिंग साइन करने के लिए कहा है।

इस अंडरटेकिंग में साफ लिखा है कि यूनिवर्सिटी की इजाजत के बिना वो न तो पुलिस से मिल सकते हैं और न ही मीडिया से।

दरअसल कुछ साउथ एशियन छात्रों ने उन्हें मिले “गंदे और खराब आवास” को लेकर शिकायत की थी। जिसके बाद यूनिवर्सिटी ने फरमान जारी कर दिया कि ये विदेशी छात्र यूनिवर्सिटी की इजाजत के बिना मीडिया या पुलिस से कोई बात नहीं करेंगे।

अगर ऐसा होता है तो शिकायत करने वाले छात्र को तुरंत उसके देश वापिस भेज दिया जाएगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार इन 300 विदेशी छात्रों में से 35 छात्र अफगानिस्तान से हैं। पिछले साल सितंबर में इन छात्रों की इच्छा के विरुद्ध उन्हें लाल दरवाजा इलाके के मुस्लिम बाहुल्य इलाके में शिफ्ट कर दिया गया।

इन छात्रों को सिर्फ इसलिए शिफ्ट किया गया क्योंकि ये “नॉनवेज खाना खाते थे। लाल दरवाजा का ये इलाका यूनिवर्सिटी कैंपस से 10 किलोमीटर दूर है।

लाल दरवाजा में रहने वाले (अफगान) छात्र अधिकतर, वास्तव में सभी मुस्लिम हैं इसलिए उनके खान-पान, समुदाय और संस्कृति को देखते हुए उन्हें वहां रखा गया है। शहर के पश्चिमी हिस्सों में एक छात्रावास की सुविधा प्रदान करने का प्रयास किया गया था

लेकिन हमें छात्रों और पड़ोसियों दोनों से मांसाहारी भोजन करने की उनकी आदतों के बारे में शिकायतें मिलीं। उन छात्रों ने भी यह शिकायत की थी कि उन्हें वहां आसानी से मांसाहारी भोजन नहीं मिलता था इसलिए इन सुविधाओं को बंद कर दिया गया और उन्हें वहां शिफ्ट किया।

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए स्टडी अब्रॉड प्रोग्राम की कोआॅर्डिनेटर नीरजा

गुप्ता ने माना है कि यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्रों को मीडिया और पुलिस से बात न करने के लिए निर्देश दिया है। नीरजा गुप्ता का मानना है कि अगर छात्र यूनिवर्सिटी के बारे में झूठी अफवाह उड़ाएंगे तो इससे देश की बदनामी होगी। बता दें कि नीरजा गुप्ता खानपुर स्थित भारतीय विद्या भवन पीजी कॉलेज ऑफ आर्ट्स ऐंड कॉमर्स के प्रिंसिपल भी हैं। उन्होंने कहा कि विदेशी छात्रों को निर्देश दिया जाना जरूरी था।

 



इस खबर को शेयर करें


Comments