Breaking News

मोदी को इमरान की चिट्ठी, सुषमा-कुरैशी की न्यूयार्क में हो सकती है मुलाकात

समाचार            Sep 20, 2018


मल्हार मीडिया डेस्क।
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की तरफ से पीएम मोदी को लिखी गई चिट्ठी के बाद न्यूयॉर्क में सुषमा और कुरैशी की बैठक पर विचार किया जा रहा है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। इमरान खान ने अपनी चिट्ठी में लिखा है कि आंतकवाद पर फिर से बातचीत शुरू होनी चाहिए।

इस चिट्ठी में ये भी लिखा गया है कि साकारात्मक बदलाव लाने के लिए वाजपेयी जी ने कोशिश की थी। बताया जा रहा है कि 15 सितंबर को इमरान ख़ान ने लिखी थी चिट्ठी।

दरअसल, पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने पीएम नरेंद्र मोदी को जो चिट्ठी लिखी है, उसमें भारत और पाकिस्तान के बीच फिर से वार्ता बहाल करने की की बात कही गई है।

पत्र में इमरान खान ने दोनों देशों के बीच विदेश मंत्री स्तर की वार्ता का भी सुझाव दिया है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि पाकिस्तान आतंकवाद पर भी बातचीत करने को हमेशा तैयार है।

ज्ञातव्य है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का पत्र भारत के प्रधानमंत्री के पास ऐसे वक्त में आया है, जब एक दिन पहले ही अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर एक बीएसएफ जवान की पाकिस्तानी सैनिकों ने गला रेतकर हत्या कर दी थी।

पिछले महीने शपथ ग्रहण करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी को लिखे पत्र में इमरान खान ने कहा कि हम आपकी उस भावना का समर्थन करते हैं, जो दोनों देशों के लिए एकमात्र रास्ता "रचनात्मक इंगेजमेंट में निहित है" भावना है।

इमरान खान ने ISI के तारीफों के पुल बांधे, पाकिस्तान की 'फर्स्ट डिफेंस लाइन' बताया

ऐसा माना जा रहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच बातें हो सकती हैं। ऐसा इसलिए भी माना जा रहा है क्योंकि संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली के दौरान मुलाकात हो सकती है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस महीने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के इतर दक्षेस देशों के विदेश मंत्रियों की परिषद की अनौपचारिक बैठक में भाग ले सकती हैं।

ये सवाल इसलिए उठ रहा है क्यों कि सूत्रों के हवाले से ये ख़बरें आ रही है कि संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली के दौरान ऐसा हो सकता है। तो ऐसे में सवाल है कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की मुलाकात न्यूयॉर्क में हो सकती है? आपको बता दें कि अगले हफ़्ते यूएन की जनरल असेंबली होने वाली है।

सरकार के सूत्रों ने मुलाक़ात की संभावना से इनकार नहीं किया है। सरकार के सूत्रों के मुताबिक विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के शेड्यूल पर काम हो रहा है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि बातचीत पर अभी कोई फ़ैसला नहीं हुआ है।

इमरान की चिट्ठी के मुख्य बिंदु
पाक के पीएम इमरान खान ने पीएम मोदी को पाकिस्तान आने का न्योता दिया।
आतंकवाद पर भी बातचीत को पाक तैयार
संबंध मज़बूत करने के पाकिस्तान में सार्क सम्मेलन हो
दोनों देशों के विदेश मंत्री की न्यूयार्क में मुलाक़ात हो
वे बातचीत की प्रक्रिया आगे बढ़ाने का काम करेंगे
कश्मीर समेत तमाम विवाद बातचीत से सुलझाए जाएं
शांति वार्ता शुरू होनी चाहिए

इनपुट एनडीटीवी, हिंदुस्तान

 



इस खबर को शेयर करें


Comments