Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला शुरू

समाचार            Nov 14, 2017


मल्हार मीडिया ब्यूरो।

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (आईआईटीएफ) यहां मंगलवार से शुरू हो गया है, जिसका उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया।

वियतनाम इस साल 37वें आईआईटीएफ का भागीदार देश हैं, जबकि मध्य एशिया के देश कजाकिस्तान को 'फोकस कंट्री' तथा झारखंड को 'सहयोगी राज्य' बनाया गया है।

वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को कहा कि देश की एक्ट ईस्ट विदेश नीति को ध्यान में रखते हुए आसियान क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और वियतनाम हमारा पुराना और महत्वपूर्ण सहयोगी है, जोकि इस साल आईआईटीएफ का सहयोगी देश है।

प्रभु ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आसियान और पूर्वी एशिया सम्मेलन में भाग लेने के लिए अभी फिलीपींस में हैं। उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लुक ईस्ट नीति को एक्ट ईस्ट नीति में बदलकर आगे ले जा रहे हैं। वियतनाम इस साल व्यापार मेले में हमारा सहयोगी देश है।"

उन्होंने बताया कि उनका मंत्रालय भारत के व्यापार को बढ़ाने के लिए 'देश विशेष' योजना पर काम कर रहा है। वाणिज्य मंत्री ने कहा कि मध्य एशियाई देशों पर भी विशेष जोर दिया जा रहा है और वे रूस की आधिकारिक यात्रा पर शुक्रवार को रवाना हो रहे हैं।

उन्होंने कहा, "सीआईएस (स्वतंत्र राष्ट्रों का कॉमवेल्थ) हमारा सबसे अच्छा साझीदार रहा है। इस क्षेत्र के साथ हमारा बरसों पुराना साथ है। हम उनके साथ आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर काम करेंगे।"



इस खबर को शेयर करें


Comments