Breaking News

पर्यटन के क्षेत्र में हाई वैल्यू लो इम्पैक्ट थीम पर काम कर रहा है मध्यप्रदेश

राष्ट्रीय            Mar 01, 2019


मल्हार मीडिया भोपाल।
पर्यटन मंत्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने कन्वेंशन सेन्टर (मिन्टो हाल) में हुए समारोह में पर्यटन के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिये घोषित विभिन्न श्रेणियों के अवार्डस प्रदान किये।

उन्होंने कहा कि पर्यटन में निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिये राज्य शासन द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं।

राज्य सरकार द्वारा 'वचन-पत्र' के प्रत्येक बिन्दु का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है।

समारोह में पर्यटन मंत्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने मंच से नीचे उतर कर व्हील-चेयर पर आये इंदौर के श्री बाबूलाल सोमानी को अवार्डस प्रदान किया।

श्री सोमानी को सोमानीपुरम् एडवेंचर पार्क एण्ड रिसॉर्ट, इंदौर के लिये श्रेष्ठ एडवेंचर टूर ऑपरेटर का अवार्ड दिया गया।

मंत्री श्री बघेल ने कहा कि टूरिज्म पॉलिसी एवं निवेश के लिये सुविधाओं की समीक्षा की जा रही है। आवश्यकतानुसार संशोधन भी किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश की वॉटर बॉडीज पर इवेंट आयोजन की योजना है।

डिजिटलाइजेशन को समय की जरूरत बताते हुए श्री बघेल ने कहा कि मध्यप्रदेश वैश्विक स्तर पर पर्यटन विकास का प्रतिनिधित्व करता है। इस दृष्टि से टूरिस्ट फोकस प्लानिंग की जा रही है।

प्रमुख सचिव पर्यटन श्री हरिरंजन राव ने बताया कि मध्यप्रदेश टूरिज्म अवार्डस के तृतीय सोपान पर है।

श्री राव ने कहा कि पर्यावरण पर विपरीत प्रभाव न हो, इस उद्देश्य से पर्यटन के क्षेत्र में मध्यप्रदेश 'हाई वैल्यू, लो इम्पैक्ट' थीम पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि पर्यटन जीवन के सभी पहलु को छूता है। इसमें निजी क्षेत्र, नागरिकों और संस्थाओं की भागीदारी के साथ काम किया जाना जरूरी है।

मध्यप्रदेश टूरिज्म अवार्डस्-2018 पत्रिका का विमोचन एवं एडवेंचर नेक्स्ट पर केन्द्रित फिल्मों का प्रदर्शन किया गया। टूरिज्म बोर्ड की अपर प्रबंध संचालक श्रीमती भावना वालिम्बे ने आभार माना।

 



इस खबर को शेयर करें


Comments