मोदी भ्रष्टाचार हैं, उम्मीद है भाजपा कर्नाटक से सबक लेगी - राहुल

राष्ट्रीय            May 19, 2018


मल्हार मीडिया ब्यूरो।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला किया और कहा कि 'मोदी भ्रष्टाचार हैं' और प्रधानमंत्री, अमित शाह और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) किसी भी उच्च संस्थान को आदर के लायक नहीं समझते। राज्यपाल वजुभाई वाला ने येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिनों का समय दिया था, लेकिन सर्वोच्च न्यायालय उन्हें शनिवार शाम चार बजे बहुमत साबित करने का निर्देश दिया। ऐसे में अपने पक्ष में बहुमत के लायक विधायकों की संख्या न देखकर येदियुरप्पा ने शक्ति परीक्षण से पहले ही इस्तीफा दे दिया।

इसके कुछ देर बाद राहुल ने यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) को हराने के लिए कांग्रेस विपक्षी पार्टियों के साथ मिलकर काम करेगी।

उन्होंने बहुमत जुटाने के लिए भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की और उन पर भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने का आरोप लगाया।

राहुल ने खरीद-फरोख्त के प्रयास का हवाला दिया, जिसमें उन्होंने भाजपा के कुछ नेताओं द्वारा कांग्रेस व जेडी(एस) विधायकों से समर्थन के लिए टेलीफोन पर हुई बातचीत की ओर इशारा किया।

राहुल ने कहा कि लोगों ने देखा कि कैसे प्रधानमंत्री कर्नाटक में हमारी पार्टी और जेडी(एस) के विधायकों के खरीद-फरोख्त की अनुमति देते हैं।

उन्होंने कहा, "वह भ्रष्टाचार हैं। वह इस देश को बर्बाद करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं और वह इसे सीमा से परे जाकर कर रहे हैं। भाजपा द्वारा हमारे विधायकों को खरीदने की कोशिश करने वाली टेलीफोन वार्ता सबके सामने है और इसे सीधे दिल्ली से अधिकृत किया गया था।"

कांग्रेस नेता ने कहा कि वह बहुत गौरवान्वित हैं कि विपक्षी एक साथ खड़े रहे और भाजपा को हरा दिया। हम लगातार ऐसा करना जारी रखेंगे।

राहुल ने भाजपा पर कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही का अनादर करने का आरोप लगाया और कहा कि येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद राष्ट्रगान भी नहीं हुआ।

उन्होंने कहा, "क्या आपने ध्यान दिया कर्नाटक विधानसभा में पूरी प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, भाजपा विधायक और प्रोटेम स्पीकर राष्ट्रगान से पहले उठ गए और सदन से चले गए? यही वजह है, जिसके लिए हम आज लड़ रहे हैं..यह वह विचार है, जिसमें देश के सभी उच्च संस्थानों का दमन करने की कोशिश की जाती है।"

राहुल ने कहा कि मोदी, शाह और आरएसएस को लगता है कि प्रत्येक संस्थान को तबाह किया जा सकता है।

उन्होंने कहा, "आप इस देश में किसी का भी अपमान कर सकते हैं, क्योंकि आप सत्ता में हैं? भाजपा और आरएसएस लगातार इसे कर रहे हैं। देश में ऐसा कोई भी उच्च संस्थान नहीं है, जिसके लिए प्रधानमंत्री, अमित शाह और आरएसएस के भीतर आदर है। इनलोगों का मानना है कि प्रत्येक संस्थान का बर्बाद किया जा सकता है।"

राहुल ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि भाजपा और आरएसएस को यह सबक मिल गया होगा कि देश के संस्थानों और देश की इच्छाशक्ति का अनादर नहीं किया जा सकता।"

राहुल ने भाजपा नेताओं पर कर्नाटक, गोवा, मणिपुर में लोगों के जनादेश का अपमान करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, "मुझे यह कहने में गर्व महसूस हो रहा है कि उनलोगों(विधायकों) ने दिखाया है कि भारत में सत्ता सबकुछ नहीं है, पैसा सबकुछ नहीं है, भ्रष्टाचार सबकुछ नहीं है। भारत में, लोगों की इच्छाशक्ति सबकुछ है।"



इस खबर को शेयर करें


Comments