Breaking News

हिंसा के सभी रूपों का सबसे अच्छा जवाब है विकास - मोदी

समाचार            Jun 14, 2018


मल्हार मीडिया ब्यूरो।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को भिलाई/रायपुर में कहा कि हिंसा के सभी रूपों का विकास एकमात्र और सबसे अच्छा जवाब है। मोदी ने यहां हजारों करोड़ों रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

मोदी ने यहां जगदलपुर और छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के बीच पहली विमान को हरी झंडी दिखाई और उसके बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा, "बस्तर की चर्चा बंदूकों, बमों और हिंसा की छवि के लिए होती थी। आज, यह क्षेत्र जगदलपुर हवाईअड्डे के लिए जाना जाएगा। मेरा मानना है कि हिंसा के सभी रूपों के लिए केवल एक ही जवाब है और यह विकास है।"

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में जहां पूर्ववर्ती सरकारें सड़क तक बनाने से डरती थी, वहीं केंद्र और राज्य की भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) की सरकार ने यहां हवाईअड्डा बनाने का काम किया।

मोदी ने कहा कि बस्तर क्षेत्र से हिंसा छोड़ मुख्यधारा में शामिल होने वाले युवाओं की संख्या में इजाफा हो रहा है।

मोदी ने कहा, "अब जगदलपुर और रायपुर के बीच यात्रा में लगने वाला समय 6-7 घंटे से घटकर केवल 40 मिनट का हो गया है। हमारी सरकार की नीति का शुक्रिया, आज ट्रेन के एसी कोच में यात्रा करने से ज्यादा लोग विमानों में यात्रा कर रहे हैं।"

भिलाई में इसस पहले मोदी ने अत्याधुनिक और विस्तारित भिलाई स्टील प्लांट देश को समर्पित किया और लाभुकों के बीच लैपटॉप और चेक का वितरण किया।

उन्होंने कहा कि शांति, स्थिरता और कानून व व्यवस्था, विकास के लिए आवश्यक है और मुख्यमंत्री रमण सिंह ने यहां यह मुहैया कराया और प्रदेश को विकास के रास्ते पर आगे ले गए।

मोदी ने कहा कि पूर्ववर्ती कांग्रेसनीत संप्रग सरकार ने भिलाई में आईआईटी की स्थापना की मंजूरी नहीं दी थी।

उन्होंने कहा, "आज हमने भिलाई के आईआईटी परिसर की आधारशिला रखी।"

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रायपुर में एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केंद्र का लोकार्पण किया।

यहां की एकदिवसीय यात्रा पर आए मोदी ने कहा, "नया रायपुर का यह अत्याधुनिक एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केंद्र देश के अन्य स्मार्ट शहरों के लिए भी एक रोल मॉडल बनेगा।"

प्रधानमंत्री ने इस केंद्र के निर्माण पर खुशी प्रकट करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सहित नया रायपुर विकास प्राधिकरण के सभी प्राधिकारियों को बधाई दी।

प्रधानमंत्री मोदी सुबह साढ़े 11 बजे वायुसेना के विशेष विमान से रायपुर पहुंचे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रायपुर के माना स्थित स्वामी विवेकानंद विमानतल पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने स्वागत किया।

नया रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष अमन कुमार सिंह ने प्रस्तुतिकरण देते हुए उन्हें बताया, "इस केंद्र के जरिए बिजली, पानी, स्वच्छता, यातायात प्रबंधन, एकीकृत भवन प्रबंधन, सिटी कनेक्टिविटी और और संपूर्ण नया रायपुर शहर की निगरानी की जा सकेगी।"

उन्होंने बताया, "शहर की परिवहन व्यवस्था, बिजली एवं जल आपूर्ति, स्ट्रीट लाइट और आधारभूत सुविधाओं से जुड़ी प्रत्येक व्यवस्था की निगरानी चौबीसों घंटे की जा सकेगी।



इस खबर को शेयर करें


Comments