राष्ट्रपति पदक प्राप्त सीएम के ओएसडी के घर सहित 3 राज्यों में आयकर विभाग की छापेमारी में करोड़ों बरामद

समाचार, प्रदेश लार्इव, खास खबर            Apr 07, 2019


मल्हार मीडिया भोपाल, नई दिल्ली, गोआ ब्यूरो।
आयकर विभाग ने शनिवार—रविवार की दरम्यानी रात मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ से जुड़े लोगों के दिल्ली और मध्य प्रदेश स्थित 50 ठिकानों पर छापेमारी की। आयकर अधिकारियों ने इंदौर, भोपाल और दिल्ली (ग्रीन पार्क) में छापे मारे।

जिन लोगों पर कार्रवाई की गई है, उनमें कमलनाथ के पूर्व विशेष कार्याधिकारी प्रवीण कक्कड़, पूर्व सलाहकार राजेंद्र मिगलानी और उनके रिश्तेदार से जुड़ी कंपनी मोजर बेयर और उनके भांजे रातुल पुरी की कंपनी शामिल है।

दिल्ली से इंदौर पहुंची आयकर विभाग के अधिकारियों की टीम ने कक्कड़ के विजय नगर क्षेत्र स्थित आवास और उनसे जुड़े अन्य परिसरों पर छापोमरी की। सूत्रों ने कहा कि छापेमारी में जब्त दस्तावेजों की जांच की जा रही है।

मध्य प्रदेश पुलिस के पूर्व अधिकारी कक्कड़ को राज्य में कांग्रेस की अगुवाई वाली सरकार के सत्ता में आने के बाद कमलनाथ का ओएसडी नियुक्त किया गया था। हालांकि लोकसभा चुनाव से पहले उन्होंने इस्तीफा दे दिया था।


कोलकाता के कारोबारी पारस लाल लोढ़ा के ठिकानों पर भी छापेमारी की गई। आयकर विभाग के करीब 200 अधिकारियों ने की टीम ने रविवार तड़के तीन बजे इन परिसरों पर छापेमारी शुरू की और अभी तक कुछ बेहिसाबी नकदी बरामद की गई है।

आयकर अधिकारियों के मुताबिक, यह छापेमारी मौजूदा चुनावी सीजन में संदिग्ध हवाला धन की आवाजाही और कर चोरी के लिए की गई है।

मौके पर करीब 15 अध‍ि‍कारी सर्चिंग के काम में लगे हुए हैं। वहीं, देशभर में तीन राज्यों के 50 ठ‍िकानों पर आयकर व‍िभाग की छापेमारी जारी है ज‍िसमें 300 अध‍िकारी लगे हुए हैं।

इस छापे के तार अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर मामले से जुड़ते हुए नजर आ रहे हैं। छापे में करीब 9 करोड़ रुपये बरामद होने की बात भी सामने आ रही है।

कमलनाथ के ओएसडी प्रवीण कक्कड़ के व‍िजयनगर स्थित घर पर शन‍िवार-रव‍िवार की दरम्यानी रात 3 बजे आयकर विभाग ने छापेमारी की। कक्कड़ पर आय से अध‍िक संपत्त‍ि का मामला बताया जा रहा है।

कक्कड़ के इंदौर में चार और भोपाल के एक ठिकाने पर छापेमारी की गई है। लंबे समय तक कमलनाथ के ओएसडी रहे आरके म‍िगलानी के द‍िल्ली के ठ‍िकानों पर भी कार्रवाई जारी है।

आयकर व‍िभाग के सूत्रों के अनुसार, आयकर विभाग के 300 अधिकार‍ियों की टीम देश भर के 50 ठ‍िकानों पर छापेमारी कर रही है। इनमें से एमपी के सीएम कमलनाथ के ओएसडी के अलावा कमलनाथ के भांजे रातुल पुरी, अमीरा ग्रुप और मोजेर बेयर पर भी छापे मारे गए हैं।इनमें से भोपाल, इंदौर, गोवा के अलावा द‍िल्ली में 35 लोकेशन पर छापेमारी की है।

भोपाल में प्रतीक जोशी के यहां भारी मात्रा में रुपये बरामद हुए हैं।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रातुल पुरी, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फंसे हुए हैं. रातुल पुरी का नाम राजीव सक्सेना से पूछताछ के दौरान छिपा लिया गया था। राजीव सक्सेना का दुबई से अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील मामले में प्रत्यर्पण हुआ था।

कमलनाथ के सीएम बनते ही भूपेंद्र गुप्ता ओएसडी बने थे ज‍िन्हें हटाकर हाल ही में प्रवीण कक्कड़ को ओएसडी बनाया गया है। कक्कड़ मध्यप्रदेश पुलिस में अधिकारी थे। सालों पहले कक्कड़ ने वीआरएस ले ल‍िया था। उन्हें झाबुआ के सांसद और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया का करीबी माना जाता है।

कक्कड़ को सराहनीय सेवाओं हेतु राष्ट्रपति पदक से सम्मानित क‍िया जा चुका है। पूर्व पुलिस अधिकारी कक्कड़ अपनी कार्यकुशलता के लिए पहचाने जाते हैं।

कक्कड़ ने साल 2004 से 2011 तक भारत सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी के रूप में भी काम किया है।

 


Tags:

मुख्यमंत्री-कमलनाथ-से-जुड़े-लोगों-के-दिल्ली-और-मध्य-प्रदेश-स्थित-50-ठिकानों-पर-छापेमारी

इस खबर को शेयर करें


Comments