2018 में बॉलीवुड:टॉप पर अंधाधुंध और सबसे ज्यादा कमाया स्त्री ने

पेज-थ्री            Jan 01, 2019


एकता शर्मा।
साल 2018 कुछ सितारों के लिए बेहद खास रहा, जिन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया और बॉक्स ऑफिस पर फिल्म को शानदार सफलता दिलाई। जबकि, बड़े सितारों की महँगी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कोई ख़ास कमाल नहीं किया। खासकर अमिर खान की 'ठग्स ऑफ हिन्दोस्तॉन', सलमान खान की 'रेस-3' और शाहरुख़ खान की 'जीरो' ने तीनों खानों को जमीन दिखा दी। रणबीर सिंह की 'सिम्बा' भी साल के जाते-जाते दर्शकों को निराश कर गई। जबकि, छोटे बजट और छोटे सितारों की फिल्मों ने सफलता का नया इतिहास लिख डाला।

इस साल की छोटे बजट की बड़ी फिल्मों में 'अंधाधुंध' शीर्ष पर हैं, जिसने 73 करोड़ रुपए की कमाई की हैं। फिल्म में अभिनय तब्बू, आयुष्मान खुराना और राधिका आप्टे ने किया हैं जिसका निर्देशन श्रीराम राघवन ने किया है। अलग कहानी के साथ बनी यह फिल्म दर्शकों को बॉक्स ऑफिस पर आकर्षित करने में कामयाब रही। फिल्म' स्त्री' बेहद अलग और चर्चा में रही। फिल्म का निर्देशन अमर कौशिक ने किया। फिल्म के अभिनेताओं की अगर बात करें तो राजकुमार राव ने बेहतरीन अभिनय किया साथ ही श्रद्धा कपूर ने अपने परफार्मेंस से सबका दिल जीत लिया। इस फिल्म में पंकज त्रिपाठी, अपारशक्ति खुराना और अभिषेक बनर्जी भी सहायक भूमिकाओं में दिखाई दिए। फिल्म के गाने भी लोगों को काफी पसंद आए।

'बधाई हो' भी ऐसी फिल्म रही, जिसने दर्शकों के पैसे वसूल करवा दिए। 29 करोड़ के बजट से बनी यह फिल्म हिंदी कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है। इसमें आयुष्मान खुराना, नीना गुप्ता, गजराज राव, सुरेखा सीकरी और सान्या मल्होत्रा जैसे कलाकार हैं, जिन्होंने अपने शानदार अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया और फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर शानदार सफलता दिलाई।

साल की एक और सफल फिल्म रही 'राजी' जिसका श्रेय आलिया भट्ट को दिया जा रहा है। आलिया के किरदार को दर्शकों ने सराहा और इसे उनकी अभी तक की बेहतरीन फिल्म बताया गया। मेघना गुलज़ार द्वारा निर्देशित और विनीत जैन, करण जौहर द्वारा निर्मित यह फिल्म भारतीय जासूस पर बनी थ्रिलर फिल्म है। इसमें आलिया भट्ट के साथ विक्की कौशल, रजित कपूर, शिशिर शर्मा और जयदीप अहलावत ने अभिनय किया है।

फार्मूला फिल्मों में संजय दत्त पर बनी फिल्म 'संजू' सबसे ज्यादा कमाई करने वाली रही। इस फिल्म में रणबीर कपूर ने अभिनय किया और इस फिल्म का निर्देशन राजकुमार हिरानी ने किया। रणबीर कपूर ने दत्त के रूप में कई कलाकारों के साथ अभिनय किया, जिसमें सुनील दत्त, परेश रावल, दीया मिर्जा,सोनम कपूर और अनुष्का शर्मा शामिल हैं। 2017 में रिलीज होने वाली संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' विवादों कारण 2018 में परदे पर उतरी। 'पद्मावत' को काफी आलोचनाओं से गुजरना पड़ा था। कभी फिल्म के टाईटल के कारण तो कभी फिल्म की शूटिंग के दौरान हुए हादसों की वजह से। लेकिन, सभी परिस्थितयों से लड़ते हुए फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कलेक्शन किया। यह फिल्म भारतीय महाकाव्य पर आधारित अवधि ड्रामा फिल्म थी। इस फिल्म में दीपिका पादुकोण शाहिद कपूर और रणवीर सिंह ने बेहतरीन अभिनय किया और यह साल की बेहद चर्चित फिल्मों में से एक रही।

इस साल 'मनमर्जियां' साल 2018 की अलग और युवाओं पर आधारित फिल्म रहीं, पसंद किया गया। तापसी पन्नू के किरदार की लोगों ने तारीफ की। हांलाकि, इस फिल्म को भी काफी आलोचनाओं से भी गुजरना पड़ा। यह फिल्म अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित और कनिका ढिल्लन द्वारा लिखित भारतीय हिंदी-भाषा की रोमांटिक कॉमेडी-ड्रामा लव ट्राएंगल फिल्म है। इस फिल्म में तापसी पन्नू के साथ अभिषेक बच्चन और विक्की कौशल ने भी शानदार अभिनय किया है। सलमान खान की फिल्म 'रेस-3' ने बुरी तरफ फ्लॉप होने वाली फिल्मों में रही। फिल्म का म्यूजिक लोगों को काफी पसंद आया पर यह फिल्म दर्शकों के अरमानों पर खड़ी नहीं उतर सकीं।

'स्त्री' ने सबसे ज्यादा कमाया
बीते साल की सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाली फिल्मों की बात करें, तो टॉप-3 में ऐसी कोई भी फिल्म नहीं है, जिसकी स्टार कास्ट बड़ी हो या जिस फिल्म का बजट बहुत ज्यादा हो। फिलहाल इस मामले में राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर की 'स्त्री' 548% की कमाई के साथ पहले नंबर पर रही। हालांकि, इस साल सबसे ज्यादा करीब 340 करोड़ रुपए की कमाई रणबीर कपूर की फिल्म 'संजू' ने की है। फिल्म 'स्त्री' का बजट था 20 करोड़ लेकिन इस फिल्म ने कमाई की है 129 करोड़ की। 'बधाई हो' भी लो-बजट फिल्म थी और इसकी निर्माण लागत 22 करोड़ थी, पर इसने कमाई की 136 करोड़ रुपए की। इसी तरह 'सोनू के ट्वीटी की स्वीटी' 24 करोड़ में बनी, पर इसने बॉक्स ऑफिस पर 108 करोड़ रुपए कमा लिए। संजय दत्त की बायोपिक कही जाने वाली 'संजू' 80 करोड़ में बनी, पर इसने 341 करोड़ की बड़ी कमाई की। जबकि, 30 करोड़ में बनी आलिया भट्ट की फिल्म 'राजी' ने 123 करोड़ रुपए कमाए। साल 2018 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 10 फिल्मों में 'संजू' ने 341 करोड़, 'पद्मावत' ने 300 करोड़, 2.0 (हिंदी) ने 188 करोड़, 'रेस-3' ने 169 करोड़, 'बागी-2' ने 165 करोड़, 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' ने 145 करोड़, 'बधाई हो' 136 करोड़, 'ने स्त्री' ने 129 करोड़, 'राजी' ने 123 करोड़, 'सोनू के ट्वीटी की स्वीटी' ने 108 करोड़ रुपए कमाए।

(लेखिका फिल्म समीक्षक, स्तंभकार और फिल्म इतिहास के कार्य से संलग्न रही हैं)
-

 


Tags:

टॉप-पर-अंधाधुंध सबसे-ज्यादा-कमाया-स्त्री-ने

इस खबर को शेयर करें


Comments