Breaking News

ग्वालियर में बोले राहुल, विचारधारा की लड़ाई में आरएसएस को हरायेंगे,दोहराये भोपाल की सभा के वायदे

राजनीति, प्रदेश लार्इव            Oct 16, 2018


मल्हार मीडिया ब्यूरो ग्वालियर।
अखिल भारतीय काँग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज ग्वालियर की एक बड़ी आमसभा में कहा कि विधानसभा चुनाव को कुछ ही दिन बचे हैं। विचारधारा की लड़ाई है। भाजपा और आरएसएस को हरायेंगे और किसान, मजदूर, युवा, कमजोर लोगों और महिलाओं की सरकार बनायेंगे। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता रीढ़ की हड्डी हैं। मंत्रियों के दरवाजे उनके लिए खुले रहेंगे और यदि ऐसा नहीं होगा तो उस मंत्री को हटा देंगे।

श्री गांधी ने कहा कि मोदी सरकार ने अभी छोटे व्यापारियों पर जो गब्बर सिंह टेक्स लगा रखा है, उसे हम असली जीएसटी में बदलकर युक्ति संगत बनायेंगे। उन्होंने कहा कि हर जिले में फुड प्रोसेसिंग प्लांट लगायेंगे, ताकि किसान सीधे अपना माल उसमें बेच सकें। मोदी और शिवराजसिंह चैहान ने 15-20 बड़े-बड़े लोगों को बैंकों से ऋण दिलवाया है।

हम छोटे दुकानदारों के लिए बैंक के दरवाजे खोलेंगे। हम उनकी शक्ति का उपयोग करेंगे और असली मेक इन इंडिया बनायेंगे। अभी मेक इन इंडिया की बैठक में प्रधानमंत्री के साथ 15-20 लोग ही शामिल थे, ये मेक इन इंडिया नहीं कर सकते। यह काम हमारे युवा कर सकते हैं, जिनमें एक नयी ऊर्जा और शक्ति है। अभी आपके हाथ बंधे हैं, जैसे ही कांगे्रस की सरकार बनेगी, आपको लगेगा कि आपके हाथ खुल गये हैं।

श्री राहुल गांधी ने कहा कि चाईना हर चौबीस घंटे में 50 हजार लोगों को रोजगार देता है, लेकिन भाजपा की यह सरकार 450 लोगों को ही रोजगार दे पाती है, यह बात मैं नहीं कह रहा, लोकसभा में भाजपा सरकार के मंत्री ने ही कही है। उन्होंने कहा कि अगर ये शहर बने हैं, ये इमारतें बनी हैं और यह देश बना है तो यह काम हिन्दुस्तान के किसानांे और उनके दादा-दादी, नाना-नानी की कड़ी मेहनत का फल है। इस देश पर किसानों का कर्ज है, उसे न सिंचाई का पानी मिलता है और न ही बिजली मिलती है। वह परेशान है, तो पहला काम हम किसानों की कर्जामाफी का करेंगे।

श्री गांधी ने कहा कि सभी सुविधायें अभी 15-20 बड़े घरानों के उद्योगपतियों को मिल रही है। उनके यहां कोई बीमार पड़ता है तो वे लाखों-करोड़ों रूपये भी खर्च कर सकते हैं। उनके बच्चों की पढ़ाई लाखों रूपये खर्च करके पूरी हो जाती है। क्या आम जनता इतना खर्चा कर सकती है? श्री गांधी ने प्रश्न किया कि क्या गरीबों को सपना नहीं देखना चाहिए?

क्या छोटे दुकानदारों और किसानों को सपना नहीं देखना चाहिए? हम ऐसे लोगों के सपनों को पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि व्यापमं में 50 लोगों की संदेहास्पद परिस्थतियों में मौतें हुईं। इस कांड ने लाखों युवाओं का भविष्य बर्बाद कर दिया। कितने लोगों को शिवराजसिंह ने जेल पहुंचा दिया। पूरा प्रदेश जानता है कि व्यापमं में मुख्यमंत्री के परिवार का हाथ है।

इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी संबोधित किया। श्री सिंधिया ने राहुल गांधी को पुराने ग्वालियर फोर्ट की प्रतिकृति स्मृति चिन्ह के रूप में भेंट की।

आमसभा के पहले राहुल गांधी ने लगभग तीन घंटे का रोड-शो किया जो ग्वालियर शहर के विभिन्न स्थानों से होकर गुजरा। रास्ते में हजारों की भीड़ देखते ही बनती थी। लोग नारे लगा रहे थे। हर व्यक्ति उनसे हाथ मिलाने के लिये आतुर था। रोड-शो के पहले श्री गांधी स्वर्गीय माधव राव सिंधिया की समाधि पर गये और उन्हें श्रद्धांजलि दी।

इस अवसर पर दीपक बावरिया, कांतिलाल भूरिया, राजमणि पटेल, गोविंद राज, देवेन्द्र शर्मा, मोहन शर्मा, लखनसिंह यादव, वर्षा गायकवाड़, केशरचंद यादव, ओंकारसिंह, इमरती देवी, गोविंद सिंह राजपूत सहित बड़ी संख्या में कांगे्रस नेतागण, कार्यकर्ता और नागरिक उपस्थित थे।

 



इस खबर को शेयर करें


Comments