Breaking News

शंकराचार्य की प्रतिमा स्थापना के लिए 19 से 'एकात्म यात्रा'

प्रदेश लार्इव            Dec 04, 2017


मल्हार मीडिया ब्यूरो।

मध्य प्रदेश के धार्मिक स्थल ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की प्रतिमा स्थापित करने के उदेश्य से 19 दिसंबर से 'एकात्म यात्रा' निकाली जाएगी। इस यात्रा के जरिए जन-जागरण किए जाने के साथ प्रतिमा के लिए धातु संग्रहण भी किया जाएगा। ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की 108 फुट ऊंची अष्टधातु की प्रतिमा स्थापित की जानी है।

आधिकारिक तौर पर रविवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, एकात्म यात्रा राज्य आयोजन समिति के विशेष आमंत्रित सदस्य और आचार्य महासभा के महासचिव स्वामी परमानंद महाराज एवं बीकानेर के स्वामी समवित सोमगिरि महाराज ने जनजातीय संग्रहालय में एकात्म यात्रा की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की। समीक्षा बैठक के पहले जनजातीय संग्रहालय में एकात्म मीडिया सेन्टर और केन्द्रीय कार्यालय का मंत्रोपचार से शुभारंभ किया गया।

बताया गया है कि आदि शंकराचार्य 'एकात्म यात्रा' ओंकारेश्वर, उज्जैन, पचमठा (रीवा) एवं अमरकंटक से एक साथ 19 दिसम्बर से प्रारंभ होकर 20 जनवरी तक प्रदेश के विभिन्न जिलों से धातु संग्रहण एवं जन-जागरण करते हुए 21 जनवरी को ओंकारेश्वर पहुंचेगी। इस यात्रा का लक्ष्य आदि शंकराचार्य के दर्शन से समाज को परिचित कराना और उनकी अष्ट धातु की प्रतिमा ओंकारेश्वर में प्रतिष्ठापित करने के लिए धातु संग्रहण जन-अभियान संचालित करना है।

प्रमुख सचिव संस्ति मनोज श्रीवास्तव ने एकात्म यात्रा के उद्देश्य की जानकारी देते हुए बताया कि भारत की सांस्कृतिक, धार्मिक एवं आध्यात्मिक एकता में आदि गुरु शंकराचार्य के अप्रतिम योगदान के संबंध में जनजागरण, अद्वैत वेदांत दर्शन में प्रतिपादित जीव, जगत एवं जगदीश के एकात्म बोध के प्रति जन-जागरण और ओंकारेश्वर को विश्व-स्तरीय वेदांत दर्शन केन्द्र के रूप में विकसित करना एकात्म यात्रा का प्रमुख प्रयोजन है। एकात्म यात्रा संस्कृति विभाग एवं जन-अभियान परिषद के संयुक्त सहयोग से आयोजित की जा रही है।

संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव श्रीवास्तव ने बताया कि एकात्म यात्रा के 35 दिनों में कम से कम 140 जिला-स्तरीय जन-संवाद कार्यक्रम आयोजित किएं जाएंगे। जनसंवाद के दौरान आदि शंकराचार्य के जीवन वृत्तांत पर प्रकाश डालते हुए उनके दर्शन से समाज को अवगत कराया जाएगा। एकात्म यात्रा के आखिरी दिन 22 जनवरी, 2018 को ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची अष्ट धातु की विशाल प्रतिमा का शिलान्यास किया जाएगा।



इस खबर को शेयर करें


Comments