Breaking News

इस वर्ष 15 लाख युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने की पहल की जाएगी - शिवराज

प्रदेश लार्इव            Nov 12, 2017


मल्हार मीडिया ब्यूरो।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि युवाओं को स्वरोजगार के लिए बड़े पैमाने पर ऋण मुहैया कराया जाएगा। इस वर्ष के दौरान 15 लाख युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने की पहल की जाएगी। प्रदेश के हर जिले में स्वरोजगार मेलों का आयोजन किया जाएगा। श्री चौहान आज जबलपुर में आयोजित मुख्यमंत्री स्वरोजगार एवं कौशल सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में लघु और कुटीर उद्योगों का जाल बिछाने का संकल्प भी व्यक्त किया।

श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के नौजवान प्रतिभा और परिश्रम में किसी से कमतर नहीं हैं। हमें भरोसा है कि आने वाले समय में हमारे नौजवान देश के शीर्ष उद्योगपतियों की पंक्ति में जगह बनाने में भी कामयाब होंगे। उन्होंने बताया कि निजी क्षेत्र की कम्पनियों में प्रदेश के युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए भी राज्य सरकार ने पहल की है। इसके लिए जरूरी प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की जाएगी।

श्री चौहान ने पूर्व विधानसभा अध्यक्ष स्व. श्री ईश्वरदास रोहाणी का श्रद्धापूर्वक स्मरण करते हुए कहा कि उनका जीवन जनता के लिए समर्पित था। वे आम लोगों की परेशानी और दुख दूर करने के लिए सदैव प्रतिबद्ध रहे। बच्चों की पढ़ाई से लेकर आम लोगों की स्वास्थ्य सुविधाओं तक जनहित से जुड़े हर पहलू पर उनका ध्यान रहता था। मुख्यमंत्री ने कहा कि विधायक श्री अशोक रोहाणी अपने पिता के सपनों को पूरा करने का काम कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। प्रतिभाशाली बच्चों को प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में प्रवेश मिलने पर राज्य सरकार उनकी फीस का जिम्मा उठाएगी। उन्होंने बच्चों की शिक्षा के लिए तमाम सहूलियतें मुहैया कराने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का भी जिक्र किया।

श्री चौहान ने युवाओं का आह्वान किया कि वे सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत अपना उद्यम स्थापित करने के लिए कदम बढ़ाएं। उन्होंने जबलपुर को स्वच्छता में देश में शीर्ष पायदान पर पहुंचाने के लिए संकल्पित होने के लिये लोगों का आह्वान किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ नागरिकों को समाजसेवा के क्षेत्र में योगदान के लिए शाल और पुष्पाहारों से सम्मानित किया। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना तथा अन्य योजनाओं में अभूतपूर्व उपलब्धियां अर्जित करने वाले हितग्राहियों तथा उन्नत कृषि के क्षेत्र में नए कीर्तिमान रचने वाले प्रगतिशील कृषकों को भी कार्यक्रम में सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में चिकित्सा शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री श्री शरद जैन, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संजय सत्येन्द्र पाठक, सांसद श्री राकेश सिंह, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम उपाध्यक्ष श्री एस.के. मुद्दीन, महाकौशल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री प्रभात साहू, जबलपुर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष डॉ विनोद मिश्रा, महापौर डॉ स्वाति गोडबोले, जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री मनोरमा पटेल, विधायक सुश्री प्रतिभा सिंह, सुश्री नंदिनी मरावी एवं श्री अशोक रोहाणी, मनोनीत विधायक श्री एल.बी. लोबो, निगम अध्यक्ष सुश्री सुमित्रा बाल्मीकि, श्री जी.एस. ठाकुर, श्री शिव पटेल, श्री अभिलाष पाण्डे एवं पूर्व सांसद सुश्री जयश्री बैनर्जी भी मौजूद थे।



इस खबर को शेयर करें


Comments