Breaking News

ई-प्रवेश पोर्टल पर 3,67,286 विद्यार्थियों का पंजीयन

प्रदेश लार्इव            Jun 12, 2018


मल्हार मीडिया ब्यूरो।

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शासकीय और मान्यता प्राप्त अशासकीय महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया ई-प्रवेश पोर्टल www.epravesh.nic.in से संचालित की जा रही है। ऑनलाइन प्रवेश के प्रथम चरण में स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिये आज शाम 5 बजे तक 3 लाख 67 हजार 286 आवेदक ने पंजीयन करवाया है। इनमें से 2 लाख 81 हजार 696 का सत्यापन किया जा चुका है।

स्नातक कक्षाओं के लिये अभी तक 3 लाख 12 हजार 811 आवेदन पंजीकृत किये गये। इनमें से 2 लाख 49 हजार 364 आवेदक का सत्यापन किया जा चुका है। स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिये अभी तक 54 हजार 475 आवेदक ने पंजीयन करवाया है। इनमें से 32 हजार 332 का सत्यापन हो चुका है।

इस वर्ष पहली बार पोर्टल से राज्य शासन के दो विश्वविद्यालय डॉ. बी.आर. अम्बेडकर विश्वविद्यालय, महू और महर्षि पाणिनी संस्कृत और वैदिक विश्वविद्यालय, उज्जैन को भी जोड़ा गया है। प्रवेश के लिये विद्यार्थी अपना पंजीयन किसी भी शासकीय महाविद्यालय की हेल्प डेस्क में जाकर करवा सकते हैं। सभी वर्गों की छात्राओं के लिये प्रथम चरण में नि:शुल्क ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है। प्रथम चरण के बाद अन्येत्तर चरण में पंजीयन करवाने वाली छात्राओं को निर्धारित शुल्क देना होगा। स्नातक एवं स्नातकोत्तर कक्षाओं में आयु सीमा समाप्त कर दी गई है।

केवल पोर्टल पर पंजीकृत आवेदकों के प्रवेश पर नियमानुसार विचार किया जायेगा। प्रत्येक पंजीकृत आवेदक को आवंटन प्राप्त होने पर आगामी चरण के लिये विकल्प देना जरूरी होगा। आवेदक को सत्यापन और प्रवेश शुल्क भुगतान के लिये लिंक इनीशिएट करने की कार्यवाही करनी होगी। 'मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना' में पात्र आवेदकों को मात्र एक रुपये में टोकन शुल्क भुगतान कर प्रवेश सुनिश्चित होगा। इसी प्रकार, असंगठित श्रमिकों के बच्चों को नि:शुल्क प्रवेश दिया जायेगा। प्रवेश प्रक्रिया में कुल 4 चरण होंगे। अंतिम चरण सीएलसी राउण्ड होगा।

स्नातक पाठ्यक्रम में पंजीयन का द्वितीय चरण 22 जून, तृतीय चरण 7 जुलाई और कॉलेज लेवल काउंसिलिंग (सीएलसी राउण्ड) 26 जुलाई से होगी। स्नातकोत्तर में पंजीयन का द्वितीय चरण 27 जून, तृत्तीय चरण 11 जुलाई और सीएलसी चरण 31 जुलाई से होगा। स्नातक की 10 अगस्त और स्नातकोत्तर की 14 अगस्त को प्रवेश प्रक्रिया समाप्त होगी। प्रवेश नियम और मार्गदर्शी सिद्धांत 8 मई को विभाग की वेबसाइट पर प्रकाशित किये गये हैं।

 



इस खबर को शेयर करें


Comments