Breaking News

धार के धारदार नपा चुनाव:भाजपा में भारी पड़ रहे बागी

प्रदेश लार्इव            Jan 12, 2018


धार से विशेष प्रतिनिधि।
मध्यप्रदेश के जिन आदिवासी इलाकों में नगर पालिकाओं और नगर परिषदों के चुनाव होने वाले हैं, वहाँ की चुनावी हलचल में गुजरात चुनाव के नतीजों का असर साफ़ दिखाई दे रहा है। सबसे रोचक चुनाव धार नगर पालिका का लग रहा है, जहाँ भाजपा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। यही कारण है कि इस बार धार नगर पालिका का चुनाव बेहद धारदार होता दिखाई दे रहा है। पिछले चुनाव की न तरह ये भारतीय जनता पार्टी के लिए आसान नहीं दिखाई दे रहा। इस चुनाव पर गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों का असर भी स्पष्ट दिखाई दे।

भाजपा के लिए मुश्किल इसलिए दिखाई दे रही है कि उसमें फूट पड़ गई और एक बागी उम्मीदवार ने नाम वापसी के दिन भी पति के बड़े नेताओं की बात नहीं मानी। इसके विपरीत कांग्रेस की तरफ से कोई बागी उम्मीदवार मैदान में नहीं है। पर्वतसिंह चौहान के सामने कोई बागी उम्मीदवार नहीं है। इसके अलावा जिला कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व विधायक बालमुकुंद सिंह गौतमपूर्व कांग्रेस विधायक मोहनसिंह बुंन्देला के बीच राजनीतिक समझौते से भी कांग्रेस के हालात बेहतर हैं। भाजपा में बगावत का आरोप विक्रम वर्मा पर लगाया जा रहा है, जिन्होंने बिना किसी की सहमति किए अनिल जैन को अध्यक्ष पद का उम्मीदवार बना दिया।

राजनीति के मामले में धार को काफी परिपक्व माना जाता है। भाजपा के कुशाभाऊ ठाकरे से लेकर विक्रम वर्मा तक यहाँ से कई धाकड़ नेता निकले हैं, जिन्होंने देश और प्रदेश की राजनीति में अपनी जगह बनाई। कांग्रेस में भी सुरेंद्रसिंह नीमखेड़ा, प्रतापसिंह बघेल और जमुनादेवी से लेकर बालमुकुंद गौतम तक धाकड़ नेताओं की लम्बी लाइन है।

लेकिन, नगर पालिका चुनाव में इस बार सभी को पसीना आता दिखाई दे रहा है। भाजपा को प्रतिद्वंदी से ज्यादा घर से चुनौती मिलती दिखाई दे रही है। क्योंकि, भाजपा के नगर पालिका अध्यक्ष पद के अधिकृत उम्मीदवार अनिल जैन 'बाबा' के सामने अशोक जैन ने भी परचा भर दिया और अब वे उम्मीदवार भी हैं। दोनों जैन समाज से जुड़े हैं, इसलिए वोटों का बंटवारा होने से इसका खामियाजा भाजपा को भुगतना पड़ेगा।

नीना वर्मा का चुनाव शून्य करवाने वाले सुरेशचंद्र भंडारी भी अध्यक्ष पद के उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं। इस उम्मीदवार को भी जो वोट मिलेंगे, वो भाजपा का नुकसान ही करेंगे। इसके अलावा भी बहुजन समाज ने अब्दुल सलाम को मैदान में उतारा है, लेकिन इससे किसी भी पार्टी को कोई असर नहीं होने वाला। मुस्लिम उम्मीदवार होने से कुछ वोट कांग्रेस के जरूर कट सकते हैं।

30 वार्डो के कांग्रेस उम्मीदवार
धार नगर पालिका के अध्यक्ष और 30 वार्डों में पार्षद पद के उम्मीदवारों का चयन बिना किसी विवाद के हुआ। अध्यक्ष पद पर पूर्व मंडी अध्यक्ष पर्वतसिंह चौहान हैं। वहीं वार्ड नंबर 1 से लोकेश मकवाना, वार्ड 2 से धापूबाई चौहान, वार्ड नंबर 3 से हेमेंद्र चौहान, वार्ड नंबर 4 से जीतू पटेल, वार्ड नंबर 5 से राजेश यादव, वार्ड नंबर 6 से पवित्रा मुकेश मालवीय, वार्ड नंबर 7 से मंजुला गिजू बनावा, वार्ड नंबर 8 से सिद्धार्थ भूरिया, वार्ड 9 से जितेंद्र श्यामलाल शर्मा, वार्ड नंबर 10 से सीखा राहुल वर्मा, वार्ड नंबर 11 से श्यामाभाई सबल सिंह, वार्ड नंबर 12 से धर्मेंद्र रामराजा प्रजापत, वार्ड नंबर 13 से शौकत अली शाह, वार्ड नंबर 14 से मोहम्मद लियाकत पटेल, वार्ड नंबर 15 से शकीला रईस शेख, वार्ड नंबर 16 से वाकिफ मोहम्मद, वार्ड नंबर 17 से अशोक राठौर, वार्ड नंबर 18 से कमलेश राठौड़, वार्ड नंबर 19 से भरतलाल सोनी, वार्ड नंबर 20 योगिता अशोक, वार्ड नंबर 21 से अनीता राजेंद्र कुमार, वार्ड नंबर 22 से अमित रमेशचंद्र, वार्ड नंबर 23 से भावना गौतम प्रजापत, वार्ड नंबर 24 से हेमा लोकेंद्र राठोर, वार्ड नंबर 25 से रंजीता चौहान, वार्ड नंबर 26 से जितेंद्र मोहन, वार्ड नंबर 27 से पुरुषोत्तम रतनलाल, वार्ड नंबर 28 से जयमाला परसराम, वार्ड नंबर 29 से बंटी डोड, वार्ड नंबर 30 से सुनीता लक्ष्मण उम्मीदवार बनाए गए हैं।

30 वार्डों के भाजपा उम्मीदवार
वार्ड नंबर 1 राजेश हारोड, 2 पुष्पा बालकृष्ण चावड़ा, 3 मंजू मुकेश परमार, 4 से मनीष प्रधान, 5 से कमल दुबे, 6 लक्ष्मीबाई नरोले, 7 मंजूला बघेल, 8 कुंदन भूरिया, 9 हुकुम लश्करी, 10 से रचना नागेंद्र पाल, 11 सुनीता बंधूसिंह ठाकुर, 12 विपिन राठौर, 13 रवि मेहता, 14 बाला बागवान, 15 बिस्सो बैन, 16 मीनू कुरैशी, 17 कालीचरण सोनवानिया, 18 से रत्ना प्रकाश टामकिया, 19 राजेश सिसोदिया, 20 हेमलता जयराज देवड़ा, 21 अनिता ओमप्रकाश अग्रवाल, 22 से आकाश सोनी, 23 रंजना विजेंद्र सुनेर, 24 से कुसुम राठौर, 25 से सुनीता रवि देवसकर, 26 अजय फकीरा, 27 रवि कटारे, 28 से पूजा हीरा मोर्य, 29 शिव पटेल, 30 लीलाबाई सुनील किराड़े को अधिकृत उम्मीदवार बनाया गया है।

 


Tags:

धार-के-धारदार-नपा-चुनाव

इस खबर को शेयर करें


Comments