अमेरिका में सराही गई समर्थ संगिनी

वामा            Jul 27, 2017


मल्हार मीडिया ब्यूरो बैतूल।
महिला अपराधों में कमी लाने हेतु मध्यप्रदेश के बैतूल जिले से एक नई पहल शुरू की गई जिसे नाम दिया गया समर्थ संगिनी। जिसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, महिलाएं शामिल की गई थीं जिसके परिणाम भी शीघ्र देखने को मिले अब इस नवाचार समर्थ संगिनी योजना को अमेरिका में भी सराहा जा रहा है।

अमरीकी शिक्षाविदों का दल शीघ्र ही इस समर्थ संगिनी से सीख लेगा। भोपाल पुलिस मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में नवाचार का प्रजेंटेशन दिया गया ,कार्यक्रम में अमिरिकी शिक्षाविदों के सामने समर्थ संगिनी जिला प्रभारी एस डी ओपी सुश्री ज्योति उमठ ने ये प्रजेंटेशन दिया।

इस दौरान डीजीपी ऋषि कुमार शुक्ला भी मौजूद रहे सुश्री ज्योति उमठ ने बताया कि भारतीय मूल के स्टूडेंट जो कि अमेरिका में पढ़ रहे हैं। उन्हें ये योजना बहुत पसंद आई है कि कैसे जीरो बजट पर अपराधों में कमी कैसे लाई जा सकती है।

ये दल शीघ्र ही प्रदेश में दौरा करेगा, उमठ ने ये भी बताया कि समर्थ संगिनी एक ऐसा सूत्र है जिसमें आशा कार्यकर्ता,सहायिका, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता,स्वयं सेवी संस्था के सदस्य का महिला अपराधों की रोकथाम में सहभागिता को पुलिस के लिये प्राप्त किया जाता है ये सभी कार्यकर्ता पुलिस से सहभागिता पर कार्य करती है।

गौरतलब है कि इस समर्थ संगिनी अभिनव पहल का सृजन पूर्व पुलिस अधीक्षक राकेश जैन द्वारा किया गया था और इसे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी सराहा और पूरे प्रदेश में लागू किया गया था

 



इस खबर को शेयर करें


Comments