Breaking News

भोपाल में दुष्कर्म पीड़िता किशोरी के गर्भपात पर आयोग में रिपोर्ट तलब

वामा, प्रदेश लार्इव            Jan 02, 2018


मल्हार मीडिया ब्यूरो।

मध्यप्रदेश की राजधानी में दुष्कर्म पीड़िता एक किशोरी का नर्स द्वारा घर में गर्भपात कराए जाने के मामले को राज्य मानवाधिकार आयोग ने गंभीरता से लेते हुए पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) से रिपोर्ट तलब की है। आयोग की ओर से मंगलवार को जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि राजधानी के आनंद नगर की रहने वाली नाबालिग दुष्कर्म पीड़िता का गर्भपात नर्स सौम्या नायर द्वारा अवैध तरीके से अपने घर में कराने तथा गर्भपात के बाद पीड़िता को गंभीर संक्रमण होने का मामला गंभीर है।

आयोग ने डीआईजी भोपाल से रिपोर्ट प्रतिवेदन तलब करते हुए पूछा है कि नाबालिग बालिका का अवैध रूप से गर्भपात करने के संबंध में किन आपराधिक धाराओं में तहत मामला दर्ज कर दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है। क्या दोषी व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है? मामला दर्ज हो, तो अनुसंधान का प्रगति प्रतिवेदन प्रेषित करें।

इसी तरह आयोग ने भोपाल में दो-तीन कमरों में दर्जनों निजी प्राथमिक एवं माध्यमिक शैक्षणिक संस्थाओं के संचालन तथा सर्वशिक्षा अभियान के क्षेत्रीय अधिकारियों द्वारा बिना धरातल निरीक्षण के मान्यताओं की अनुशंसा को संज्ञान में लेते हुए जिला शिक्षा अधिकारी से रिपोर्ट तलब किया है।

आयोग ने जिला शिक्षा अधिकारी से जानकारी चाही है कि भोपाल में कितने निजी विद्यालय किराए के भवनों में संचालित हो रहे हैं। ऐसे कितने विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के लिए आवश्यक मूलभूत सुविधाओं का अभाव है।



इस खबर को शेयर करें


Comments