Breaking News

सोशल मीडिया पर माता-पिता को सबक सिखा रहे बच्चे

मीडिया            Apr 17, 2019


डॉ.प्रकाश हिंदुस्तानी।
आमतौर पर माता-पिता बच्चों को शिक्षा देते रहते है और कई बार सजा भी देते है, लेकिन सोशल मीडिया के जमाने में अब बच्चे अपने माता-पिता को सबक सीखा रहे है। वे सोशल मीडिया पर अपने माता-पिता के व्यवहार को लेकर तीखे कमेंट्स करते रहते हैं। इससे कई माता-पिता ने सबक भी सीखा है, लेकिन बहुतेरे हैं, जो सबक नहीं सीख पाए हैं।

हाल ही में रेडिट पर एक बच्चे की पोस्ट वायरल हुई है। बच्चा मीडिल स्कूल में पढ़ता है। उसने सोशल मीडिया पर लोगों से राय मांगी है कि मैं अपनी मां को किस तरह रोकूं कि वह अपनी फेसबुक पोस्ट में मेरी प्राइवेसी में दखल देना बंद करें। अब तक ऐसे ही प्रकरण सामने आते थे, जिसमें माता-पिता बच्चों के सोशल मीडिया अकाउंट पर ओवर एक्टिव रहने के कारण परेशान थे। नई पीढ़ी विपरीत दिशा में जा रही है।

आज कल के माता-पिता अपने बच्चों की जरा-जरा सी उपलब्धियां सोशल मीडिया पर शेयर करते है। यहां तक कि नर्सरी और केजी की तथाकथित परीक्षा में मिले ग्रेड के कार्ड और बच्चे की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर प्रकाशित करने से नहीं चूकते।

परीक्षा के परिणाम आने के दौर में ऐसी कई पोस्ट भारत में भी देखी जा सकती है। यह सही है कि बच्चों की उपलब्धि पर माता-पिता को गर्व होना चाहिए, लेकिन कई माता-पिता तो हद ही कर देते है। वे यहां तक कि तस्वीरें शेयर कर देते है कि आज मैं अपने बच्चे को छोड़ने के लिए उसके स्कूल जा रहा हूं।

सायबर क्राइम रोकने वाले पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस तरह के सोशल मीडिया पोस्ट बच्चों की सुरक्षा के लिए खतरनाक हैं। छोटे बच्चों की लोकेशन ऑनलाइन शेयर करना अपराधियों को प्रोत्साहित कर सकता है। कई माता-पिता तो जन्म लेते ही बच्चे की तस्वीरें शेयर कर डालते है।

कई बार माता-पिता का बच्चों से छोटी-छोटी बात पर विवाद हो जाता है। कई माता-पिता उस विवाद के कारण भी सोशल मीडिया पर तस्वीर सहित पोस्ट कर देते हैं। इस तरह वे अपने परिवार के निजी क्षण सार्वजनिक करके अपराधियों को हालात समझने का मौका दे देते हैं। अमेरिका की तरह भारत में अभी बच्चे अपने माता-पिता के खिलाफ खुलकर नहीं लिख रहे हैं।

यहां तक कि कई मशहूर शख्सियत भी बच्चों के साथ तस्वीरें शेयर करने से नहीं चूकती। तैमूर अली की तस्वीरें जिस तरह सोशल मीडिया पर और बाद में मास मीडिया में प्रचलित हो रही हैं, वे सुरूचिपूर्ण नहीं कही जा सकती।

सैफ अली खान और करीना कपूर खान इन तस्वीरों का खुलकर मजा ले रहे हैं। शाहिद कपूर और उनकी पत्नी मीरा राजपूत तो आए दिन अपने बच्चों की तस्वीरें शेयर करते ही रहते हैं।

एक अमेरिकी सेलिब्रिटी मां ने अपने 14 साल के बेटी के साथ किसी बात पर बहस की और बेटी की तस्वीर सोशल मीडिया पर डाल दी। जवाब में बेटी ने भी एक पोस्ट डाल दी और लिखा कि माॅम हमने तय किया था ना कि मेरे बारे में कोई भी पोस्ट आप मुझसे पूछे बिना शेयर नहीं करेंगी। आपने फिर यह ‘क्राइम’ कर दिया।

सोशल मीडिया के विशेषज्ञों का कहना है कि जब भी बच्चों के साथ किसी मां की तस्वीर आती है, तब उसे ज्यादा लाइक्स और कमेंट्स मिलते हैं। माता-पिता इस तरह के लाइक्स को एंजाॅय करना चाहते है। ‍

‘वायरल पेरेंटिग’ नामक किताब में मिंडी मेकनाइट ने इस तरह के मुद्दों पर चर्चा की है। उन्होंने लिखा है कि जिस तरह हमें प्राइवेसी का अधिकार है। वैसे ही बच्चों को भी अपनी प्राइवेसी का अधिकार है। हमें अपने बच्चों को पोस्टर ब्वाॅय या पोस्टर गर्ल बनाने से बचना चाहिए।

 


Tags:

सोशल-मीडिया-पर-माता-पिता-को-सबक-सिखा-रहे-बच्चे

इस खबर को शेयर करें


Comments