देश के मुद्दों पर विदेश में चर्चा करना अपरिपक्वता - राजनाथ

राष्ट्रीय            Jan 16, 2018


मल्हार मीडिया ब्यूरो।

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कांग्रेस द्वारा राष्ट्र के मुद्दों को विदेश में उठाने के कदम को 'अपरिपक्वता' बताया और कहा कि यही वजह है कि लोग विपक्षी दल (कांग्रेस) को खारिज कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई की कार्यकारिणी की बैठक में कार्यकर्ताओं को अपने संबोधन में राजनाथ सिंह ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर राष्ट्रीय मुद्दों को ले जाकर कांग्रेस नेतृत्व ने अपनी अपरिपक्वता दिखाई है और लोग कांग्रेस को लगातार चुनावों में खारिज कर रहे हैं।"

केंद्रीय गृहमंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष राहुला गांधी के हाल के बहरीन दौरे का जिक्र कर रहे थे, जिसमें राहुल गांधी ने कहा था कि भारत में रोजगार सृजन आठ वर्षो में निचले स्तर पर है।

बहरीन में भारतीय प्रवासियों को अपने संबोधन में राहुल गांधी ने कहा था कि नरेंद्र मोदी सरकार के तहत भारत दो खतरों का सामना कर रहा है, इसमें रोजगार सृजन में अक्षमता व घृणा व विभाजकारी ताकतों का उभार शामिल है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की प्रशंसा करते हुए गृहमंत्री ने कहा, "दोनों में अनुकरणीय संगठनात्मक कौशल है और इसका परिणाम दिख रहा है। अब हमारी 19 राज्यों में सरकारें हैं।"

टकराव की राजनीति को लेकर दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार पर निशाना साधते हुए गृहमंत्री ने कहा, "केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार को सभी तरह का समर्थन देने के लिए तैयार है, लेकिन यह दुखद है कि दिल्ली सरकार द्वारा की जा रही टकराव की राजनीति बाधा बनी हुई है।"

राजनाथ सिंह ने कहा, "हम चाहते हैं कि टकराव की राजनीति से दूर रहे।"

उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में सीलिंग के संकट को हल करने का आश्वासन दिया।

गृहमंत्री ने पार्टी कार्यकर्ताओं से लोगों का विश्वास हासिल करने व जमीनी स्तर पर कार्य सुनिश्चित करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा, "हमें 'राजनीति में सब चलता है' का रवैया छोड़ना होगा।"

उन्होंने कहा, "हमें समाज को बेहतर बनाने के लिए कार्य करने की जरूरत है।"

केंद्र सरकार के कामकाज की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा, "दुनिया व देश के लोगों का मानना है कि भारत में शासन के लिए भाजपा बेहतरीन पार्टी है। एक अंतर्राष्ट्रीय सर्वे में सामने आया है कि 88 फीसदी मानते हैं कि मोदी भारत के बेहतरीन प्रधानमंत्री हैं..जबकि 70 फीसदी ने भाजपा को बेहतरीन राजनीतिक पार्टी के तौर पर रेटिंग दी है।"

राजनाथ सिंह पीयू रिसर्च सेंटर के एक सर्वेक्षण का जिक्र कर रहे थे जिसे 2464 भारतीय पर किया गया था।

उन्होंने कहा भारत स्थिर जीडीपी के साथ तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। दुनिया में निवेशक भारत की तरफ आशा भरी नजरों से देख रहे हैं।

उन्होंने कहा, "मौजूदा समय में हमारे पास सबसे ज्यादा विदेशी मुद्रा भंडार है।"

भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा, "मैं खुद जमीनी स्तर से उभर कर आया हूं व समझता हूं कि दिल्ली में सबसे कुशल राजनीतिक कार्यकर्ता हैं। मैं पार्टी कार्यकर्ताओं से उनके राजनीतिक नैतिक अधिकार को बढ़ाने व राजनीति को जनता के सेवा का माध्यम बनाने की अपील करता हूं।"

उन्होंने जोर दिया कि भाजपा एक कैडर आधारित पार्टी है और निस्वार्थ व मेहनती नेतृत्व ने इसे 70 सालों में उभारा है। उन्होंने कहा कि हमें इस नेतृत्व के दिशा-निर्देश का पालन करना है।



इस खबर को शेयर करें


Comments