Breaking News

कर्नाटक - कांग्रेस ने जयनगर विधानसभा सीट जीती

समाचार            Jun 13, 2018


मल्हार मीडिया ब्यूरो।

कर्नाटक में सत्तारूढ़ गठबंधन में साझेदार कांग्रेस ने बेंगलुरू की जयनगर विधानसभा सीट बुधवार को जीत ली। कांग्रेस की सौम्या रेड्डी ने भारतीय जनता पार्टी के अपने निकतम प्रतिद्वंद्वी को 2,889 मतों के कम अंतर से हराया। निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी के अनुसार कुल 1,11,580 मतों में से, सौम्या को कुल 54,457, जबकि भाजपा के बी.एन. प्रह्लाद को 51,568 मत मिले।

भाजपा उम्मीदवार बी.एन. विजय कुमार के निधन के बाद 12 मई को इस सीट पर चुनाव रद्द कर दिया गया था। उनका चार मई को निधन हो गया था। इसके बाद इस सीट पर बीते सोमवार को मतदान हुआ था।

भाजपा ने विजय कुमार के छोटे भाई बी.एन. प्रह्लाद को इस सीट पर उम्मीदवार बनाया था। सौम्या कांग्रेस नेता व पूर्व गृह राज्य मंत्री रामलिंगा रेड्डी की बेटी हैं।

कांग्रेस के समर्थन में जनता दल (सेकुलर) ने अपने उम्मीदवार कालोगौड़ा को चुनावी मैदान से हटा लिए थे, जिससे सौम्या के लिए प्रह्लाद और 17 अन्य उम्मीदवारों के खिलाफ चुनाव लड़ना आसान हो गया।

इस जीत के बाद रामलिंगा रेड्डी के निवास पर जश्न मनाया गया। कार्यकर्ताओं ने पटाखे जलाकर अपनी खुशी जताई। सौम्या ने कहा कि यह जीत सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं की जीत है।

सौम्या बेंगलुरू की 28 विधानसभा सीटों में एकमात्र महिला विधायक हैं और पहली बार निर्वाचित राज्य की सबसे युवा विधायक हैं।

सौम्या की जीत के बाद, 225 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के पास अब पांच महिला विधायक हो गई हैं। वहीं इस विधानसभा में भाजपा की तीन महिला विधायक हैं, जबकि जद (एस) की एक भी महिला विधायक नहीं है।

31 मई को बेंगलुरू दक्षिणपश्चिम की राज राजेश्वरी नगर की सीट और जयनगर से जीत हासिल करने के बाद राज्य विधानसभा में कांग्रेस उम्मीदवारों की संख्या अब 80 हो गई। जद(एस) के पास 36, भाजपा के 104 विधायक हैं। बेंगलुरू में कांग्रेस के पास 15, भाजपा के पास 11 और जद(एस) के पास दो सीटें हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और पार्टी के अन्य नेताओं ने सौम्या को उनकी जीत के लिए बधाई दी।



इस खबर को शेयर करें


Comments