Breaking News

सप्रे संग्रहालय में बुन्देलखण्ड पर बहुआयामी विमर्श और कुमुद-अभिनन्दन 20 को

समाचार            Jul 15, 2019


मल्हार मीडिया भोपाल।
मध्यप्रदेश की राजधानी स्थित सप्रे संग्रहालय में 20 जुलाई को ‘बुन्देलखण्ड-पर्व’ का आयोजन किया जा रहा है। बुन्देलखण्ड पर केन्द्रित बहुआयामी विमर्श इस अवसर पर होगा। उपेक्षा और दुर्लक्ष्य के शिकार बुन्देलखण्ड की व्याधियों और उनके समाधान की पड़ताल की जाएगी।

बुन्देली संस्कृति, साहित्य और परम्परा के गंभीर अध्येता श्री अयोध्याप्रसाद गुप्त ‘कुमुद’ का अमृत-जयंती पर अभिनन्दन किया जाएगा। ‘बुन्देलखण्ड समग्र’ ग्रन्थ का विमोचन होगा।

सप्रे संग्रहालय के संस्थापक-संयोजक विजयदत्त श्रीधर ने बताया कि लोक संस्कृति मर्मज्ञ डा. कपिल तिवारी - ‘बुन्देली संस्कृति’, साहित्यकार श्री ध्रुव शुक्ल - ‘बुन्देली साहित्य’, श्री राजेश बादल - ‘बुन्देलखण्ड का आर्थिक सामर्थ्य और संभावना’ तथा श्री शिव अनुराग पटैरिया - ‘बुन्देलखण्ड : राह के रोड़े’ पर व्याख्यान देंगे।

अमृत-अभिनन्दन प्रसंग में प्रकाशित ग्रन्थ ‘बुन्देलखण्ड समग्र’ में भूगोल; इतिहास एवं पुरातत्व; बुन्देली भाषा-साहित्य, कला एवं संस्कृति, स्वतंत्रता संग्राम, महापुरुष और उनका अवदान, प्रकृति और उसके वरदान इत्यादि विषयों पर गवेषणात्मक आलेख सँजोए गए हैं। ग्रन्थ का संपादन श्री हरि विष्णु अवस्थी ने किया है।

 



इस खबर को शेयर करें


Comments