Breaking News

आयकर विभाग ने किया हवाला रैकेट का खुलासा

प्रदेश लार्इव            Apr 05, 2019


मल्हार मीडिया भोपाल।
लोकसभा चुनावों की गहमा-गहमी के बीच आयकर विभाग की इंवेस्टिगेशन विंग ने मध्य प्रदेश के जबलपुर में एक बड़े हवाला रैकेट का खुलासा किया है।

चुनावों से पहले टीम को सूचना मिली थी कि जबलपुर के एक लोहा कारोबारी खूबचंद लालवानी हवाला का कारोबार करता है।

सूचना के बाद इंवेस्टिगेशन टीम ने गुरूवार को लालवानी के यहां छापा मारा, जहां से लगभग 65 लाख रूपए नगद बरामद हुए।

जांच में लालवानी के यहां से कुछ दस्तावेज भी मिले, जिसकी प्रारंभिक जांच में पता चला कि उक्त व्यापारी पिछले लगभग पांच सालों से हवाला का कारोबार कर रहा था।

आयकर विभाग से जुड़े सूत्रों के अनुसार जब्त दस्तावेजों से पता चला है कि पिछले पांच सालों में लगभग 4 हजार करोड़ रूपए की लेनदेन हुई है।

यह प्रारंभिक जांच में सामने आया है पर आयकर विभाग को अनुमान है कि यह आंकड़ा और भी बड़ा हो सकता है।

गौरतलब है कि चुनावों से पहले आयकर विभाग लगातार सर्च व छापामार कार्यवाही कर रहा है। उक्त व्यापारी से जब्त दस्तावेजों के आधार पर यह कहा जा सकता है कि अब तक का मप्र में सबसे बड़ा हवाला कारोबार का खुलासा हुआ है।

इंवेस्टिगेशन विंग के अधिकारी पतंजलि झा ने उक्त कार्यवाही की पुष्टि करते हुए बताया कि व्यापारी से पूछताछ चल रही है, कुछ दस्तावेज भी जब्त हुए हैं, जिनकी जांच चल रही है। जल्द ही कुछ ठोस परिणाम सामने आ सकते हैं।


कहने को तो खूबचंद लालवानी लोहे का कारोबार करता है, लेकिन इसके राजनीतिक पार्टी से संपर्क भी हैं। वहीं सूत्रों का कहना है कि लालवानी के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष से भी करीबी संबंध हैं।

 


Tags:

आयकर-विभाग हवाला-रैकेट जबलपुर लोहा-कारोबारी

इस खबर को शेयर करें


Comments