Breaking News

मल्हार मीडिया इंपैक्ट:नहीं बंद होगा आकाशवाणी छतरपुर केंद्र

मध्यप्रदेश, खास खबर            Jun 21, 2022


मल्हार मीडिया भोपाल।

आखिर को मल्हार मीडिया की खबर का असर हुआ और सरकार की तरफ से निर्णय लिया गया कि आकाशवाणी छतरपुर केंद्र बंद नहीं किया जाएगा।

ज्ञात रहे कि 28 मई को मल्हार मीडिया ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। इसके अलावा प्रदेश के अन्य केंद्र भी बंद नहीं किए जाएंगे।

आकाशवाणी छतरपुर बंद होने से स्थानीय कलाकारों महिलाओं युवाओं की पहचान तो खत्म होगी ही उनकी रोजी-रोटी पर भी संकट आ जाएगा।


मल्हार मीडिया ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था।

28 मई को प्रकाशित खबर यहां क्लिक कर पढ़ें

केंद्र सरकार के प्रसार भारती बोर्ड ने फिलहाल छतरपुर आकाशवाणी को बंद करने का निर्णय टाल दिया है। बल्कि पत्र में यह भी लिखा गया है कि ऐसी कोई योजना नहीं है।

यह आकाशवाणी केंद्र छतरपुर है बुंदेलखंड की व‍िरासत छतरपुर आकाशवाणी की यह मधुर आवाज लगातार गूंजती रहेगी, रेडि‍यो पर आकाशवाणी से प्रसार‍ित स्‍वर लह‍र‍ियां आगे भी गूंजती रहेंगी। 

इसके अलावा प्रदेश के अन्य केंद्र भी बंद नहीं किए जाएंगे।

आगामी चार साल बाद यह केंद्र अपनी स्‍थापना की गोल्‍डन जुबली पूरे उत्‍साह के साथ मनाएगा। केंद्र सरकार ने छतरपुर आकाशवाणी केंद्र को बंद करने का न‍िर्णय बदल द‍िया है।


बुंदेलखंड के ज‍िलों सह‍ित प्रदेश के 13 ज‍िलों के श्रोताओं के जेहन और मन मस्‍त‍िष्‍क में आकाशवाणी केंद्र छतरपुर की आवाज दशकों से समाह‍ित है। बुंदेलखंड की व‍िरासत माना जाने वाला छतरपुर का आकाशवाणी केंद्र व‍िध‍िवत संचाल‍ित होगा।

लोक कलाकारों सह‍ित यहां काम करने वाले अस्‍थाई लोग अब बेरोजगार नहीं होंगे। पूर्व में केंद्र सरकार के सूचना प्रसारण मंत्रालय ने इसे बंद करने का न‍िर्णय ल‍िया था, ज‍िसे दमोह सांसद व केंद्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण मंत्री प्रहलाद पटेल के प्रयासों और पत्राचार के बाद बदल द‍िया गया है।

गौरतलब है कि जैसे ही केंद्र सरकार द्वारा इसे बंद करने का फैसला सामने आया था, इलाके में न‍िराशा व्‍याप्‍त हो गई थी, इसको लेकर लोक कलाकारों और आम जनता ने काफी व‍िरोध किया था।

मंत्री ने केंद्र के महत्‍व और भावनाओं से अवगत कराया
केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने बुंदेलखंड के लोगों की भावनाओं को देखते हुए केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री डॉ. एल मुरगन को पत्र ल‍िखकर आकाशवाणी केंद्र को पहले की तरह संचाल‍ित करने की मांग रखी थी।

मंत्री पटेल ने इलाके के लोगों की भावनाओं और आकाशवाणी केंद्र के ऐत‍िहास‍िक महत्‍व को बताया था, ज‍िसके बाद केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री ने इसे बंद करने का न‍िर्णय बदलते हुए इसे यथावत पूर्वत जारी रखने का आश्‍वासन मंत्री पटेल को द‍िया है। जल्‍द ही इस संबंध में आदेश आ जाएगा।

 



इस खबर को शेयर करें


Comments