Breaking News

बिना शोरगुल और शोशेबाजी वाला सोशल मीडिया का बिरला शो डॉ. प्रकाश हिंदुस्तानी लाईव डिबेट

मीडिया            Dec 16, 2021


ममता यादव।
वे पत्रकारिता की दुनिया के एक चर्चित नाम हैं, पत्रकारिता की तीनों विधाओं में उन्हें महारत हासिल है, पत्रकारिता के सफर को तय करते उन्हें चार दशक से ज्यादा का समय हो गया है। पत्रकारिय सक्रियता और उर्जा के मामले में आज के युवा पत्रकार भी उनके सामने कहीं नहीं ठहरते।  

यहां बात हो रही है देश के जानेमाने पत्रकार डॉ. प्रकाश हिंदुस्तानी की। जब वेबमीडिया शब्द भी किसी ने सोचा नहीं था और इंटरनेट लोगों के लिये बहुत अनजान सी विधा होती थी कम्यूनिकेशन की, तब वेबदुनिया जैसे समाचार पोर्टल की नींव रखने से लेकर उसके नाम को आम लोगों की जुबान तक चढ़ाने में उनका अतुलनीय योगदान उनका रहा।

हिंदी भाषा पर पकड़ लेखन में भी और बोलचाल में भी जैसी उनकी है वैसी बिरले लोगों में ही होती है। वे पत्रकारिता की हर पीढ़ी के लोगों के साथ तारतम्य बिठाने में माहिर हैं। कोई भी नवेदित पत्रकार उनसे बात करने में कभी खुद को असहज महसूस नहीं करता।

डॉ. प्रकाश हिंदुस्तानी पिछले कुछ समय पहले सोश्ल मीडिया पर एक लाईव डिबेट शुरू किया, जिसका नाम भी प्रकाश हिन्दुस्तानी शो नाम दिया गया है।

यूं लाईव और डिबेट शब्द ही आजकल बहुत कम रास आते हैं लोगों को। कारण... एक तो लाईव करने वाले विषय में लोगों को बांध नहीं पाते दूसरा लाईव को लोग गंभीरता से कम लेने लगे हैं। डिबेट नाम सुनते ही समाचार चैनलों की डिबेट ही याद आती है जिसमें एंकर समेत वक्ता तो कई होते हैं मगर एंकर के अलावा किसी और को बोलने का मौका नाममात्र का ही मिल पाता है।

ऐसे में डॉ. प्रकाश हिंदुस्तानी को सोशल मीडिया पर इस तरह के लाईव डिबेट का आईडिया आया। इस लाईव डिबेट में विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से बात की जाती है।

डॉ. प्रकाश हिंदुस्तानी लाईव डिबेट की शुरूआत पत्रकारिता क्षेत्र से होकर आज प्रसिद्ध बॉलीवुड प्लेबैक सिंगर पलक मुछाल तक पहुंच गई है।

कल श्ुक्रवार 16 दिसंबर को प्रकाश हिंदुस्तानी लाईव डिबेट का 50 वां एपीेसोड है। बहुत कम समय में किसी लाईव डिबेट के नियमित एपीसोड का अर्धशतक अपने आप में रिकार्ड ही कहलायेगा।

डॉ प्रकाश हिंदुस्तानी कहते हैं हमारे इस शो के एक लाख से ज्यादा दर्शक हैं। यह संख्या बहुत ज्यादा नहीं है लेकिन हमें संतुष्टि है कि एक लाख लोग हमसे जुड़े हैं और नियमित यह लाईव डिबेट देखते हैं, यह हमारी उपलब्धि है।

शुक्रवार को प्रसारित होने वाले एपीसोड में प्रसिद्ध गायिका पलक मुछाल से बातचीत होगी।

50 वें  एपिसोड शुक्रवार को फेसबुक, लिंक्डइन और यूट्यूब के साथ ही इंस्टाग्राम- आईजीटीवी और डेलीहंट पर भी उपलब्ध कराया जा रहा है। शो पॉडकास्ट के रूप में भी एंकर एफएम पर उपलब्ध है।



प्रकाश  हिन्दुस्तानी शो की 50वीं  कड़ी में प्रसिद्ध गायिका पलक मुछाल से बातचीत होगी।  पलक मुछाल ने 2275 ऐसे बच्चों का इलाज करा चुकी हैं जो हार्ट के ख़राब वाल्व  की
परेशानी से पीड़ित थे और उनके परिवार ऑपरेशन कराने में सक्षम नहीं थे।

पलक ने हिन्दी की कई फिल्मों में गीत गाए हैं और स्टेज शो करती रही हैं। उन्होंने मराठी, गुजराती, तमिल,  तेलगु, मलयालम, भोजपुरी, बांग्ला, नेपाली आदि में भी गाने गाए हैं।

प्रकाश  हिन्दुस्तानी  का यह शो इसलिए बहुत महत्वपूर्ण है कि इसमें अनावश्यक शोरगुल और शोशेबाजी नहीं होती। सीधे  मुद्दों की बातें होती है और गंभीर विमर्श होता है।

इसके पहले उन्होंने पत्रकारिता विमर्श शीर्षक से भी 11 कड़ियां प्रसारित की थी, जो सोशल मीडिया के छह प्लेट फॉर्म पर एक साथ उपलब्ध हैं।  

पत्रकारिता विमर्श में राजनीतिक पत्रकारिता, साहित्यिक पत्रकारिता, क्राइम रिपोर्टिंग, खेल पत्रकारिता, युद्ध पत्रकारिता, टीवी जर्नलिज़्म, फिल्म पत्रकारिता आदि विषयों पर चर्चा हुई थी।

 

पत्रकारिता विमर्श में जिन जाने-माने पत्रकारों ने हिस्सा लिया था उनमें वेदप्रताप वैदिक, आलोक मेहता, अजय ब्रह्मात्मज, सुमंत मिश्र, सुनील कुमार, अशोक ओझा, जयशंकर गुप्त, प्रकाश दुबे,  यशवंत सिंह,  विश्वनाथ सचदेव , संतोष भारतीय, जितेंद्र दीक्षित, परवेज अहमद, अरविंद तिवारी, रवीन्द्र शुक्ला, अरुण दीक्षित आदि शामिल हैं।

भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान सुजीत कुमार और मीररंजन नेगी, पूर्व मुख्यचुनाव आयुक्त ओपी रावत, लेखिका जयंती रंगनाथन, विनीत कुमार, भूमिका द्विवेदी, राजशेखर व्यास, अजित राय, सच्चिदानंद जोशी, तेजेन्द्र शर्मा, राजेश बादल, सचिन कुमार जैन और मध्यप्रदेश की पर्वतारोही मेघा परमार भी आ चुके हैं।  

49 वें एपिसोड में दास्तानगोई करनेवाले हिमांशु द्विवेदी शामिल हुए थे। इस लाइव शो में यूके, यूएसए, आस्ट्रेलिया, मॉरीशस आदि देशों के विशेषज्ञ चर्चा कर चुके हैं। इनके अलावा

सोशल मीडिया के मंचों का रचनात्मक उपयोग करते हुए संस्कृतिकर्मी, फिल्मकार, लेखक, विचारक और कलाकार आदि से युवा दर्शकों को परिचित कराया गया।

समसामयिक विषयों पर ऐसी चर्चाएं हुई जिनमें दर्शकों को जोड़ा गया।  लाइव सत्र के दौरान दर्शकों के प्रश्नों का जवाब भी दिया जाता है।

सोशल मीडिया के आधा दर्जन प्लेटफार्म पर होने वाला यह लाइव प्रसारण अपने आप में विलक्षण है।

 नोट: सभी लाईव डिबेट फेसबुक, लिंक्डइन और यूट्यूब के साथ ही इंस्टाग्राम- आईजीटीवी और डेलीहंट पर देखे जा सकते हैं। शो पॉडकास्ट के रूप में भी एंकर एफएम पर उपलब्ध है। 


Tags:

शोरगुल-और-शोशेबाजी डॉ-प्रकाश-हिंदुस्तानी-की। वेबमीडिया लाईव-डिबेट meer-ranjan-negi nachiketa-desai priyamvada-rastogi megha-parmar palak-muchal op-ravat

इस खबर को शेयर करें


Comments