Breaking News

छोटी झील किनारे योग दिवस से पूर्व मना योग उत्सव

समाचार            May 13, 2022


मल्हार मीडिया भोपाल।
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में शुक्रवार 13 मई को केंद्र सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के रीजनल आउटरीच ब्यूरो(आरओबी) और पीआईबी भोपाल द्वारा 21 जून को मनाये जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के 39 दिन पूर्व भोपाल में योग उत्सव मनाया गया।

योग पर केन्द्रित इस जनजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन छोटी झील स्थित मध्य प्रदेश कयाकिंग-केनोइंग वाटर स्पोर्ट्स एशोसिएशन के बोट क्लब, छोटी झील पर किया गया।

इस कार्यक्रम में लोगो को योग करने का महत्व समझाया गया एवं योग भी कराया गया।

इस मौके पर योग से सम्बंधित चित्र प्रदर्शनी भीलगायी गयी lचित्र प्रदर्शनी में योग के महत्त्व और विभिन्न योगासनों को दर्शाया गया था। कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने योग किया।

कार्यक्रम के आरम्भ में रीजनल आउटरीच ब्यूरो के अपर महानिदेशक श्री प्रशांत पाठराबे ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग की महत्ता समझी जा रही है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के 39 दिन पूर्व इस दिन की महत्ता जानने समझने के लिए आज के दिन के कार्यक्रम से आम जन में योग के प्रति जागरूक करने के लिए यह प्रयास किया गया।

हम सब का ये उद्देश है कि खुद को,अपने परिजन और परिचितों को भी योग से जोड़ें।

कार्यक्रम में योग विशेषज्ञ श्री लखन वर्मा ने विभिन्न योगासनों का अभ्यास कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित प्रतिभागियों को कराया।

साथ ही श्री वर्मा ने विभिन्न साथियों के साथ छोटी झील में नौकाओं पर बैठ कर योगासनों का प्रदर्शन किया।

उक्त कार्यक्रम रीजनल आउटरीच ब्यूरो और पत्र सूचना कार्यालय, भोपाल द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया।

कार्यक्रम म.प्र. के कयाकिंग-केनोइंग वाटर स्पोर्ट्स एशोसिएशन,भोपालके साथ मिलकर किया गया।

यह कार्यक्रम आगामी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस धूमधाम से मनाये जाने को लेकर पूर्व तैयारी के रूप में किया गया।

कार्यक्रम की रूपरेखा आरओबी के कार्यालय प्रमुख शारिक नूर ने बताई।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों द्वारा 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस तक योग को लेकर जनजागरूकता फैलाने के उद्देश से लगभग प्रतिदिन ही कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

कार्यक्रम के पूर्व में म.प्र. के कयाकिंग-केनोइंग वाटर स्पोर्ट्स एशोसिएशन,भोपाल के अध्यक्ष एम् एस तोमर, नेहरु युवा केंद्र के राज्य समन्वयक एस एस त्यागी और योग विशेषज्ञ लखन वर्मा का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया।

कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय प्रचार आधिकारी अजय प्रकाश उपध्याय ने किया।

 



इस खबर को शेयर करें


Comments