Breaking News

हैकिंग और फ्रॉड का स्तर देखिए

खरी-खरी            Jun 21, 2022


ममता मल्हार।
हैकिंग और फ्रॉड का स्तर देखिए, 29 हजार भरने को बोला जा रहा था कार्ड का.पता नहीं कौन सा कार्ड? आज फोटोशॉप डाउनलोड करने की कोशिश कर रही थी।

कि अचानक पूरी स्क्रीन पर #पोलिस_वेबसाईट_mp_gove.in के नाम से एक वेबसाईट पूरी स्क्रीन पर फ्लैश हुई। जिस पर यह लिखा आ रहा था कि मेरा ब्राउजर ब्लॉक कर दिया गया है।

इस ब्राउजर ने बाकी दूसरे ब्राउजर कवर कर लिए थे। क्योंकि मैं मल्टी विंडो में काम करती हूं। लैपटाप में से पुलिस के सायरन की भी आवाज आने लगी।

वार्निंग में लिखा था कि चूंकि मैंने बार-बार पोर्न कंटेंट सर्च किया है जबकि ये सब चीजों के चक्कर में तो ठीक डेटिंग साईट तक के बारे में कभी न तो सर्च करती हूं न ही जरूरत पड़ती है।

कार्ड नंबर और बाकी डिटेल मांगी जा रही थी और उसी के कॉलम पर कर्सर क्लिक हो रहा था बाकि कहीं नहीं और मुझे कार्ड का 29000 रूपए भरना होगा 24 घंटे के अंदर।

वरना पुलिस मेरे घर पर आ जाएगी। डिक्री नंबर भी दिया हुआ था। अब खेल देखिए। कार्ड नंबर सहित नाम और डेट आॅफ बर्थ की जानकारी भी मांगी जा रही थी।

पहले तो मुझे समझ नहीं आया कि क्या करूं, क्योंकि न तो बैक हो रहा था न क्लोज। शांति से स्क्रीन पर ध्यान से नजर डाली तो स्क्रीन के ठीक बीचों-बीच टॉप में क्लोज का साइन दिख रहा था। उस पर क्लिक किया तो आॅप्शन आया कि For Exit Esc Press वही किया।

लैपटॉप चालू। तो इतनी कथा कहने का मकसद ये था कि पासवर्ड स्ट्रांग रखें कम से कम 10 से 12 कैरेक्टर का। हर दो चार महीने में बदलते रहें।

अपना नाम, प्रियजन का नाम या जन्म तारीख वगैरह बिल्कुल न डालें। क्योंकि आपका पूरा डाटा कहीं न कहीं उपलब्ध है ही।

कभी ऐसी नौबत आये तो शांति से स्क्रीन पर नजरें गढ़ाए रहिए। थोड़ी देर को तो मैं भी टेंशन में आ गई थी कि ये क्या हुआ?

अब सामान्य रूप से काम चल रहा है। आॅनलाईन काम करते हुए ध्यान रखें खासकर सर्चिंग के दौरान कि इधर-उधर कहीं कुछ क्लिक न हो जाए।

आपकी सुरक्षा आपके ही हाथों में है। अगर कभी ऐसा कुछ हो जाए तो घबराएं नहीं। स्क्रीनशॉट ले नहीं पाई क्योंकि पूरी स्क्रीन ही कवर थी और दूसरी key कोई काम कर नहीं रही थी।
ध्यान रखिए सोशल मीडिया पर भी बहुत प्रोफाईल हैक हो रही हैं।

फिर आपकी प्रोफाईल आपकी भी नहीं रहती, न मिलती है आसानी से। हमारे देश का सायबर सिस्टम भी कुछ नहीं कर पाता क्योंकि सिक्योरिटी के नाम पर सिर्फ दिखाने के दांत हैं खाने के नहीं।
ध्यान रखिए वे आपसे हजार लाख कदम आगे हैं।

 


Tags:

lable-of-hacking-and-fraud

इस खबर को शेयर करें


Comments